प्रतिक्रिया | Saturday, June 15, 2024

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में संभाला कार्यभार, पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त की जारी, 9.3 करोड़ किसानों को होगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (सोमवार) नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है, कैबिनेट की पहली बैठक आज शाम 5 बजे होगी।

प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने के बाद, नरेंद्र मोदी सोमवार को साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पहुंचे और प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हस्ताक्षरित पहली फाइल प्रधानमंत्री किसान निधि जारी करने से संबंधित है। सबसे पहले पीएम मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। इसके बाद अब सभी की निगाहें विभागों के बंटवारे पर हैं।

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही सबसे पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।”

बता दें, कल रविवार को पीएम मोदी के अलावा 71 मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री हैं। पीएम मोदी की कैबिनेट में 33 नए चेहरों को मौका दिया गया है। इनमें से 11 गैर भाजपाई भी हैं। कैबिनेट की पहली बैठक आज सोमवार शाम 5 बजे होगी। रविवार को शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आज शाम हुए समारोह में मैंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मैं और मंत्रिपरिषद के मेरे सहयोगी, 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3605557
आखरी अपडेट: 15th Jun 2024