प्रतिक्रिया | Sunday, September 08, 2024

22/07/24 | 7:58 pm | Kargil Vijay Silver jubilee

पीएम मोदी 26 जुलाई को कारगिल युद्ध की रजत जयंती समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को लद्दाख में कारगिल युद्ध की रजत जयंती समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी युद्ध स्मारक पर युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि देंगे इस दौरान पीएम उनके परिजनों से मुलाकत कर बातचीत भी करेंगे। गौरतलब है कि 1999 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की रजत जयंती मनाने के लिए भव्य समारोह 24 से 26 जुलाई तक द्रास में आयोजित किया जाएगा। रजत जयंती समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी के भी शामिल होने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा 26 जुलाई को प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए 24 जुलाई को द्रास का दौरा करेंगे। अधिकािरयाें ने बताया कि द्रास पहुंचने के बाद पीएम मोदी पुष्पांजलि समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद वॉल ऑफ फेम का दौरा करेंगे।

वे कारगिल युद्ध की कलाकृतियों के संग्रहालय का निरीक्षण करेंगे और शीर्ष सैन्य कमांडरों द्वारा उन्हें कारगिल युद्ध के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी शिंकू ला सुरंग का वर्चुअल उद्घाटन भी करेंगे और कारगिल युद्ध स्मारक से रवाना होने से पहले सभा को संबोधित करेंगे।

हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है कारगिल विजय दिवस

कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को द्रास युद्ध स्मारक पर मनाया जाता है, जो लगभग तीन महीने के युद्ध के बाद पाकिस्तान पर भारत की जीत का प्रतीक है, जिसमें लगभग 500 भारतीय सैनिकों ने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दिया था। लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने 26 जुलाई को पीएम मोदी के कारगिल युद्ध स्मारक के दौरे की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए सचिवालय में एक बैठक की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7721093
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024