प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

01/06/24 | 5:50 pm | PM Modi

पीएम मोदी का कन्याकुमारी में ध्यान सत्र का समापन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शनिवार को तमिलनाडु के कन्याकुमारी में स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे लंबा ध्यान समाप्त हो गया। इसके बाद उन्होंने यहां तमिल संत कवि तिरुवल्लुवर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। बता दें कि पीएम मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल स्थित ध्यान मंडपम में 30 मई की शाम को अपना 45 घंटे का ध्यान शुरू किया था।

इससे पहले उन्होंने यहां विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा किया और भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। अपने ध्यान सत्र के समापन के बाद सफेद वस्त्र पहने मोदी ने रॉक मेमोरियल के बगल में स्थित तिरुवल्लुवर की 133 फीट ऊंची प्रतिमा स्थल का दौरा किया और अपनी श्रद्धांजलि के रूप में एक विशाल माला चढ़ाई। वे फेरी सेवा से प्रतिमा परिसर में पहुंचे। इसके बाद वे इस सेवा से समुद्र तट पर पहुंचे।

स्मारक पर अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ध्यान किया और सूर्योदय के समय आध्यात्मिक साधना से जुड़ा अनुष्ठान ‘सूर्य अर्घ्य’ भी किया। विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान करते समय मोदी भगवा वस्त्र पहने हुए थे। कन्याकुमारी अपने सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारे के लिए प्रसिद्ध है और यह स्मारक समुद्र तटरेखा के पास एक छोटे से टापू पर स्थित है।

स्वामी विवेकानन्द देश भर में यात्रा के बाद कन्याकुमारी पहुंचे थे और मुख्य भूमि से लगभग 500 मीटर दूर, हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के मिलन बिंदु पर स्थित एक चट्टान पर तीन दिनों तक ध्यान किया। ऐसा माना जाता है कि यहीं पर विवेकानन्द को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसी चट्टान को अब ध्यान मंडपम के नाम से जाना जाता है

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3687834
आखरी अपडेट: 17th Jun 2024