प्रतिक्रिया | Wednesday, May 22, 2024

चंद्रपुर में पीएम मोदी की रैली, कहा-लोगों का आशीर्वाद लेने का अवसर

 

19 अप्रैल से सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी सोमवार शाम चंद्रपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करके महाराष्ट्र में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। अपनी रैली से पहले पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि महाराष्ट्र के लोगों ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी-एनडीए उम्मीदवारों की शानदार जीत का संकल्प लिया है।
उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र के लोगों ने लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए उम्मीदवारों की शानदार जीत का संकल्प लिया है। आज चंद्रपुर में मुझे शाम 5 बजे लोगों का आशीर्वाद लेने का अवसर मिलेगा।”

महाराष्ट्र में किसके बीच होगा मुकाबला
भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा-चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों के रूप में एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। अब तक बीजेपी ने 24, शिंदे ने आठ और अजित पवार ने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की है। चंद्रपुर सीट पर राज्य के भाजपा मंत्री सुधीर मुनगंटीवार का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर से है।

2019 के चुनावों में, चंद्रपुर कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश धनोरकर द्वारा जीती गई एकमात्र सीट थी। हालांकि, मई 2023 में, सुरेश धनोरकर का 47 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कांग्रेस ने इस बार उनकी पत्नी को इस सीट से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे।

पहले चरण में महाराष्ट्र में क्या है सीट शेयरिंग
पहले चरण में जिन पांच सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से भाजपा चार – नागपुर, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया और गढ़चिरौली-चिमूर पर चुनाव लड़ रही है, जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना रामटेक से चुनाव लड़ रही है। राज्य, अपनी 48 लोकसभा सीटों के साथ, उत्तर प्रदेश के बाद संसद के निचले सदन में दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।

2019 के लोकसभा चुनाव के परिणाम
2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने लड़ी गई 25 सीटों में से 23 सीटें जीतीं, जबकि अविभाजित शिवसेना ने 23 में से 18 सीटें हासिल कीं। विपक्षी गठबंधन का हिस्सा अविभाजित राकांपा ने 19 सीटों पर चुनाव लड़ा और चार पर जीत हासिल की। 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद, एकनाथ शिंदे गुट ने भाजपा के साथ गठबंधन किया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1868160
आखरी अपडेट: 22nd May 2024