प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी का झारखंड, गुजरात, ओडिशा राज्यों का तीन दिवसीय दौरा 15 सितम्बर से, कई विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा के तीन दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं, जहां वे बुनियादी ढांचे,आवास और नवीकरणीय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कल यानी 15 सितंबर को झारखंड से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। पीएम सुबह 10 बजे टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर टाटानगर-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यहां छह वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ होगा, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार होगा और क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

ये ट्रेनें देवघर (झारखंड) में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में काशी विश्वनाथ मंदिर, कालीघाट, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में बेलूर मठ जैसे तीर्थ स्थलों तक आवागमन का साधन उपलब्ध कराकर क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। इसके अलावा, धनबाद में कोयला खान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग, दुर्गापुर में लौह एवं इस्पात संबद्ध उद्योगों को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी टाटानगर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ₹660 करोड़ से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इनमें देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो शामिल हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने से यात्रा का समय कम होगा और क्षेत्र में रेल यातायात बढ़ेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री झारखंड के 20,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करके और 46,000 नवनिर्मित घरों के लिए गृह प्रवेश समारोह में भाग लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत आवास पहल में भी भाग लेंगे।

पीएम मोदी गुजरात में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो (री-इनवेस्ट) का उद्घाटन

वहीं पीएम मोदी 16 सितंबर को गुजरात, गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद वे महात्मा मंदिर में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो (री-इनवेस्ट) का उद्घाटन करेंगे, जिसमें अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की प्रभावशाली प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और नॉर्वे जैसे साझेदार देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो स्थायी ऊर्जा समाधानों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालेंगे।

पीएम मोदी अहमदाबाद में 8,000 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

इसके बाद अहमदाबाद में, पीएम मोदी 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिसमें रेलवे लाइनों और फ्लाईओवर पुलों को चौगुना करना शामिल है। वह भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे, साथ ही देश भर में कई नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री एक सौर पीवी परियोजना और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, इसके अलावा, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत, प्रधानमंत्री गुजरात में 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे।

पीएम मोदी अपनी यात्रा के अंतिम दिन 17 सितंबर को ओडिशा ओडिशा पीएम मोदी भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद पीएम राज्य की प्रमुख सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे, जिसका उद्देश्य पांच वर्षों में 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ 1 करोड़ से अधिक महिलाओं का समर्थन करना है। वह रेलवे और राजमार्ग अवसंरचना सहित 3,800 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिन्हें क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री देश भर से PMAY योजना के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह की अध्यक्षता भी करेंगे। यह यात्रा बुनियादी ढांचे के विकास, टिकाऊ ऊर्जा और सभी के लिए आवास के लिए पीएम मोदी की निरंतर प्रतिबद्धता को उजागर करती है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266382
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024