प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी की पोलैंड और यूक्रेन यात्रा, राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद पहली बार भारतीय पीएम जाएंगे यूक्रेन

पीएम मोदी बुधवार से पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिन की यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव तन्मय लाल ने बताया कि पीएम मोदी की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है।
अपने पोलैंड दौरे पर पीएम मोदी वहां के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर शुक्रवार को यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। पीएम की यूक्रेन यात्रा भी ऐतिहासिक है क्योंकि राजनयिक संबंध स्थापित होने के 30 से अधिक वर्षों में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन जा रहे हैं।

45 वर्षों में किसी भारतीय पीएम की पहली पोलैंड यात्रा
विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी 21-22 अगस्त को पोलैंड का दौरा करेंगे। पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा होगी। जहां पीएम मोदी का वारसॉ में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वे राष्ट्रपति महामहिम आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे।

राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद पहली बार भारतीय पीएम यूक्रेन में
इसके बाद प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा करेंगे। 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। कीव में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं को छूएंगे, जिनमें राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता और अन्य शामिल हैं। पीएम मोदी यात्रा के दौरान छात्रों सहित भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे। पीएम की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और विस्तार देने में मदद करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8302006
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024