प्रतिक्रिया | Saturday, July 20, 2024

पोषण वाटिका: घर पर ही पारंपरिक खेती के बारे में सीखने और सब्जियां उगाने का मौका

 

 

बदलते पर्यावरण की वजह से गर्मी का सितम हर साल बढ़ता जा रहा है। ऐसे में पर्यावरण के साथ ही अपने घर को ठंडा रखने के लिए आप विशेष पहल कर सकते हैं। साथ अपने बच्चों को भी इससे जोड़ सकते हैं। प्रायः अभिभावकों के लिए बच्चों को घर में ही मनोरंजक गतिविधियों से जोड़े रखने और ओटीटी / डिजिटल मीडिया के अत्यधिक प्रयोग से दूर रखने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपने बच्चों के साथ मिलकर घर में पोषण वाटिका (Kitchen गार्डन) लगा कर आप बच्चों को कुछ नया सीखने का अवसर दे सकते हैं और उनकी छुट्टियों को जीवनभर के लिए यादगार बना सकते हैं।

क्या है पोषण वाटिका

पोषण वाटिका या रसोईघर बाग या फिर गृह वाटिका उस वाटिका को कहा जाता है, जो घर के अगल-बगल में, घर के आंगन, बालकनी या छत पर उपलब्ध खुली जगह पर होती हैं, जहां पारिवरिक श्रम से परिवार के इस्तेमाल के लिए विभिन्न मौसमों में मौसमी सब्जियां तथा विभिन्न फल उगाई जाती है। आजकल बाजार में बिकने वाली चमकदार फल सब्जियों को रासायनिक उर्वरक एवं कीट प्रतिरोधक दवाइयों का प्रयोग कर उगाया जाता है। इन रासायनिक पदार्थों का कुछ अंश फल सब्जी में बाद तक बना रहता है, जिस के कारण उन्हें इस्तेमाल करने वालों में बीमारियों से लड़ने की ताकत कम होती जा रही हैं और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है। इसके अलावा फलों व सब्जियों के स्वाद में भी अंतर आ जाता है, इसलिए अपने घर के आंगन, छत या आसपास की खाली जगह में छोटी-छोटी क्यारियां, गमलों, पुरानी बोतल, प्लास्टिक की ट्रे इत्यादि में जैविक खादों का इस्तेमाल कर के रसायन रहित सब्जियां उगा सकते हैं। इस तरह आप अपने बच्चों को पारंपरिक खेती के माध्यम से घर में सब्जियां उगा कर सार्थक और मनोरंजक तरीके से समय का सदुपयोग करना सीखा सकते हैं। पोषण वाटिका का रख रखाव ना केवल एक रोचक शारीरिक गतिविधि है परंतु एक ज्ञानवर्धक अनुभव भी है। पोषण वाटिका में अपने परिवारजनों के साथ मिलकर काम करने से न केवल आपका शारीरिक व्यायाम होगा बल्कि एकदूसरे के साथ क्वालिटी समय व्यतीत करने का मौका भी मिलेगा। अपने हाथों से लगाई सब्जियों के पौधों से जब आप और आपके बच्चे फल तोड़ कर खाएंगे तो उसका स्वाद और खुशी अविस्मरणीय होगी। इस माध्यम से आप अपना और अपने परिवर्जनों का शारीरिक एवं मानसिक स्वस्त भी बढ़ा पाएंगे।

पोषण वाटिका को लगाने के लिए आप अब घर बैठे ही ऑनलाइन उन्नत देसी प्रजातियों के सब्जी बीज, राष्ट्रीय बीज निगम से मंगवा सकते है। राष्ट्रीय बीज निगम ओएनडीसी म्यस्टोरे के माध्यम से निम्नलिखित तीन प्रकार के सब्जी बीज किट ऑनलाइन खरीद हेतु उपलब्ध करवा रही है :

 

1) पत्तीदार सब्जी बीज किट: इस विशिस्ट सब्जी किट में घरों में आसानी से उगने वाली हरी सब्जियां जैसे की पालक, धनियां, मेथी, एवं हरी प्याज की देशी उन्नत किसम जो की भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित की गयी है, के बीज मिलेंगे। यह सब्जी किट 33 प्रतिशत की छूट के साथ 30 रूपय में उपलब्ध है।

2) नियुट्री-गार्डन सब्जी बीज किट: इस किट में आपको टमाटर, मिर्च, बैंगन एवं लाल भिंडी के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित देसी प्रजतियों के बीज मिलेंगे। यह सब्जी किट 16 प्रतिशत की छूट पर मात्र 50 रूपय में उपलब्ध है।

3) सब्जी बीज किचन गार्डेन किट: इस किट में 12 मौसमी सब्जियों के देसी प्रजातियों के बीज मिलेंगे जो की 25% की छूट के साथ मात्र 150 रूपय में उपलब्ध है।

देश के किसी भी कोने से कर सकते हैं बीज ऑर्डर

भारत के किसी भी क्षेत्र से बीज ऑनलाइन ऑर्डर करने हेतु आप राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट www.indiaseeds.com पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिंक का उपयोग कर सुलभ रूप से बीज अपने घर तक मंगवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ओएनडीसी माय स्टोर के ऐप के माध्यम से भी बीज़ ऑर्डर कर सकते है। तो आज ही इन गर्मी की छुट्टियों में अपने बच्चों के साथ मिलकर घर में पोषण वाटिका लगाएं और जीवन भर के लिए स्वर्णिम यादें बटोरें। QR कोड को डायरेक्ट स्कैन करके पोषण वाटिका के पौधे प्राप्त कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5098310
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024