प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा- सफाई मित्र स्वच्छता अभियान के अग्रिम पंक्ति के योद्धा, उनकी सुरक्षा और कल्याण सरकार की जिम्मेदारी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज गुरुवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इंदौर-उज्जैन 6 लेन सड़क परियोजना का शिलान्यास भी किया। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने सफाई मित्रों को स्वच्छता के अग्रिम पंक्ति के योद्धा बताते हुए कहा कि वे हमें बीमारियों और गंदगी से बचाकर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण सुनिश्चित करना सरकार और समाज की जिम्मेदारी है।

मैन-होल की जगह मशीन-होल की हो रही व्यवस्था : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि मैन-होल की जगह मशीन-होल की व्यवस्था की जा रही है ताकि सफाई मित्रों की सुरक्षा बेहतर हो सके। सफाई मित्रों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ पहुंचाया जा रहा है और स्वास्थ्य जांच सुविधाएं भी दी जा रही हैं। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मध्य प्रदेश के कई शहरों को ‘सफाई मित्र सुरक्षित शहर’ घोषित किया गया है।

राष्ट्रपति ने 2025 तक स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें खुले में शौच से मुक्त स्थिति बनाए रखते हुए ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे देश में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ का संदेश फैलाने का अभियान चल रहा है, लोग मां भारती की सेवा के लिए गंदगी हटाने का संकल्प ले रहे हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील किया कि स्वच्छ भारत मिशन को हर गांव और हर गली में बढ़ावा देने और इस अभियान के लिए श्रमदान के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता संबंधी आदर्शों को व्यवहार में ला पाएंगे। स्वच्छता की ओर हमारा एक कदम पूरे देश को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने सभी से स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत और विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लेने का आग्रह किया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8311909
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024