प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

07/09/24 | 12:37 pm | Ganesh Chaturthi | PM Modi

राष्ट्रपति मुर्मु और पीएम मोदी ने देशवासियों को दी गणेश चतुर्थी की बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज समस्त देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर बधाई दी है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी ने अपने-अपने एक्स हैंडल पर शुभकामना संदेश प्रेषित किए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गणेशोत्सव राष्ट्र जागरण का भी पर्व है।

लोकमान्य तिलक ने गणेशोत्सव को राष्ट्रीय जागरण का पर्व बना दिया : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स हैंडल पर वीडियो संदेश में कहा, ”समस्त देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं। गणपति बाप्पा मोरया!” उन्होंने कहा “भगवान गणेशजी विघ्नहर्ता हैं। उत्सव समाज की शक्ति होते हैं। उत्सव समाज में नए प्राणों का संचार करते हैं। गली-गली में सजने वाले गणेश पंडाल युवाओं को नेतृत्व की क्षमता प्रदान करते हैं। ऐसे में लोकमान्य तिलक बहुत याद आते हैं। गणेशोत्सव लोकमान्य तिलक की देन है। उन्होंने इस धार्मिक अवसर को राष्ट्र जागरण का पर्व बना दिया।”

रष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा,”मैं सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं। देश के अनेक भागों में सामूहिक उल्लास से मनाया जाने वाला यह पर्व सामाजिक ऊर्जा का सुंदर उदाहरण प्रस्तुत करता है। हमारी परंपरा में भगवान श्रीगणेश को मंगलदाता और विघ्नहर्ता माना जाता है। गणेश चतुर्थी के इस शुभ अवसर पर मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि वे आपदाओं से सबकी रक्षा करें और समृद्धि का संचार करें। गणपति बाप्पा मोरया!

भगवान गणेश हिंदू धर्म में विघ्नहर्ता और प्रथमपूज्य देवता के रूप में पूजे जाते हैं। वो अशुभता को दूर कर शुभ फल प्रदान करते हैं। गणेश चतुर्थी से ही 10 दिवसीय गणेशोत्सव का आगाज होता है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी सात सितंबर को मनाई जा रही है। देश के लगभग हर हिस्से में सुबह भगवान गणेश की मंदिरों में आरती की गई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9111632
आखरी अपडेट: 6th Oct 2024