प्रतिक्रिया | Tuesday, October 22, 2024

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर गए पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान भारत और रूस के बीच घनिष्ठ संबंधों और पीएम मोदी के साथ अपने व्यक्तिगत तालमेल को दर्शाते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मजाकिया अंदाज में कहा कि उनके बीच ऐसा रिश्ता है कि पीएम मोदी को अनुवादक की आवश्यकता नहीं होगी।
राष्ट्रपति पुतिन ने मुस्कुराते हुए कहा, “हमारे बीच ऐसा रिश्ता है कि मुझे लगा कि आपको किसी अनुवाद की आवश्यकता नहीं है।” राष्ट्रपति पुतिन द्वारा रूसी भाषा में की गई टिप्पणियों का हिंदी अनुवाद सुनकर पीएम मोदी भी प्रशंसापूर्वक मुस्कुराए।रूसी राष्ट्रपति ने इस साल जुलाई में मॉस्को में आयोजित भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी बैठक को भी याद किया।

पीएम के कजान पहुंचने पर पुतिन ने जताई खुशी
रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे याद है कि जुलाई में हमारी मुलाकात हुई थी और कई मुद्दों पर हमारी अच्छी चर्चा हुई थी। हमने कई बार टेलीफोन पर भी बात की थी। कजान आने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं। आज हम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद रात्रिभोज करेंगे। आज अन्य नेताओं के साथ आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए।”

पिछले तीन महीनों में पीएम की दूसरी बार रूस यात्रा
इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले तीन महीनों में रूस की उनकी दो यात्राएं दोनों देशों के बीच घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं और वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, “पिछले तीन महीनों में रूस की मेरी दो यात्राएं हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं। जुलाई में मास्को में हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत किया है… 15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब दुनिया के कई देश इसमें शामिल होना चाहते हैं। मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।” पीएम ने कहा कि कजान में भारत के नए वाणिज्य दूतावास के खुलने से भारत और रूसी शहर के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

कजान में भारत का नया वाणिज्य दूतावास

उन्होंने कहा, “मैं आपकी मित्रता, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर पाना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। भारत के इस शहर के साथ गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं। कजान में भारत के नए वाणिज्य दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे।”

 

बता दें कि पीएम मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को रूस पहुंचे। अपने प्रस्थान वक्तव्य में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने आदि से संबंधित मुद्दों पर संवाद और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने इसकी समावेशिता और वैश्विक भलाई के एजेंडे को बढ़ाया है। उन्होंने कहा, “जुलाई 2024 में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन के आधार पर, कजान की मेरी यात्रा भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। मैं ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने के लिए उत्सुक हूं।” ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अन्य द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9915797
आखरी अपडेट: 22nd Oct 2024