प्रतिक्रिया | Wednesday, September 25, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम के राष्ट्रपति टो लैम के बीच दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ के अवसर पर वियतनाम के राष्ट्रपति टो लैम के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति टो लैम को नेतृत्व की बढ़ी हुई जिम्मेदारी संभालने के लिए बधाई दी और भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में निरंतर सहयोग की उम्मीद जताई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-वियतनाम मैत्री के पूरे दायरे का जायजा लिया और कहा कि वह कनेक्टिविटी, व्यापार और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में गति जोड़ने के लिए तत्पर हैं।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम के राष्ट्रपति टू लैम को बढ़ी हुई नेतृत्व जिम्मेदारियां संभालने के लिए बधाई दी और भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में निरंतर सहयोग की आशा व्यक्त की। मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने इस महीने की शुरुआत में टाइफून यागी से हुए नुकसान और क्षति के मद्देनजर वियतनाम के साथ अपनी सहानुभूति और एकजुटता दोहराई है। इस दौरान राष्ट्रपति और महासचिव टू लैम ने ऑपरेशन सद्भाव के तहत भारत द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता और आपदा राहत की समय पर आपूर्ति के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वियतनाम के राष्ट्रपति श्री टो लैम से मुलाकात की। हमने भारत-वियतनाम मैत्री के पूरे दायरे का जायजा लिया। हम कनेक्टिविटी, व्यापार, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में गति जोड़ने के लिए तत्पर हैं।” विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी और वियतनाम के राष्ट्रपति ने भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच अटूट आपसी विश्वास, समझ और साझा हितों द्वारा चिह्नित गहरे सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंधों और बढ़ते रणनीतिक संबंधों के महत्व की पुष्टि की। पिछले महीने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह की भारत यात्रा को याद करते हुए उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की संभावनाओं पर चर्चा की।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8586845
आखरी अपडेट: 25th Sep 2024