प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (सोमवार) के. पी. शर्मा ओली को नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर बधाई दी। उन्होंने भारत एवं नेपाल के बीच मित्रता के गहरे संबंधों को और मजबूत करने तथा पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का विस्तार करने हेतु मिलकर काम करने की उम्मीद जताई। नेपाल में के.पी.शर्मा ओली ने आज सुबह चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

प्रधामंत्री मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर एक पोस्ट में लिखा, “नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर @kpsharmaoli को बधाई। मैं हमारे दोनों देशों के बीच मित्रता के गहरे संबंधों को और मजबूत करने तथा हमारे लोगों की प्रगति एवं समृद्धि के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का और विस्तार करने हेतु मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं। @PM_nepal_”

नेपाल में राष्‍ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने के.पी.शर्मा ओली को सुबह राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत शीतल निवास में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने नवनियुक्त 21 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई। के.पी.शर्मा ओली के नेतृत्व में मंत्रिमंडल में एनसी, यूएमएल, जनता समाजवादी पार्टी – जेएसपी और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी-एलएसपी के मंत्री शामिल हैं।

वहीं दूसरी ओर नेपाली कांग्रेस के प्रकाश मान सिंह और सीपीएन-यूएमएल के विष्णु प्रसाद पौडेल को उप-प्रधानमंत्री बनाया गया है। उप-राष्ट्रपति राम सहाय प्रसाद यादव, पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा, पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष देवराज घिमिरे और अन्य गणमान्य हस्तियां शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित थे। राष्‍ट्रपति पौडेल ने नेपाल के संविधान के अनुच्छेद- 76 (2) के तहत कल सीपीएम-यूएमएल और नेपाली कांग्रेस गठबंधन के नेता चुने गये के.पी. शर्मा ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। इस बार नेपाली कांग्रेस के समर्थन से वो प्रधानमंत्री बने हैं।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712160
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024