प्रतिक्रिया | Wednesday, September 25, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरू की, उन्होंने कहा कि वह विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे और राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अपने कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने बताया कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम, समिट ऑफ द फ्यूचर में भी भाग लेंगे और न्यूयॉर्क में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में, पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा कि मैं राष्ट्रपति बिडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। मैं शिखर सम्मेलन में विचार-विमर्श की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मैं राष्ट्रपति बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करूंगा। न्यूयॉर्क में, मैं भविष्य के शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। मैं शहर में एक सामुदायिक कार्यक्रम को भी संबोधित करूंगा।

अमेरिका के डेलावेयर में आज (21 सितंबर) को मुख्य क्वाड सभा का आयोजन क्लेमोंट में स्थित आर्कमेरे अकादमी में होगा। इसमें नेताओं के स्तर की बैठक, कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम और एक निजी रात्रिभोज शामिल होगा। उल्लेखनीय है कि क्वाड चार देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक अनौपचारिक कूटनीतिक साझेदारी है जो एक मुक्त, खुले तथा समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करने के लिये प्रतिबद्ध है। क्वाड समूह में शामिल देश बारी-बारी से हर साल शिखर सम्मेलन का आयोजन करते हैं। पीएम मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा पर जाने से पहले कहा कि यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। राष्ट्रपति बाइडन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार (22 सितंबर) को भारतीय समुदाय के एक समूह को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और बायोटेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की अग्रणी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। पीएम मोदी के भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा पर विलमिंग्टन विश्वविद्यालय के एक भारतीय छात्र विनय कुमार ने कहा, “जब मैंने यह सुना तो मुझे बहुत खुशी हुई… वे विशेष रूप से क्लेमोंट, डेलावेयर आ रहे हैं, मुझे बहुत खुशी हो रही है।” अमेरिका के न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में तैयारियां की जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान 22 सितंबर को एक सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान यहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे।

23 सितंबर को, प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।न्यूयॉर्क में भविष्य के शिखर सम्मेलन के एजेंडे पर, निदेशक मिशेल ग्रिफिन ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य वास्तव में विश्वास और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की कार्यप्रणाली को बहाल करना है। इसलिए, हम देख रहे हैं कि हम वैश्विक स्तर पर एक साथ कैसे काम करते हैं ताकि हम उन सभी वादों को पूरा कर सकें जो हमने पहले ही किए हैं, उन सभी लक्ष्यों को जो हमने पहले ही अपने लिए निर्धारित किए हैं, लेकिन हम उन सभी चुनौतियों और जोखिमों और अवसरों को भी देख रहे हैं जो भविष्य में आने वाले हैं और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के अन्य प्रमुख संगठन उन चुनौतियों के लिए तैयार है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8579269
आखरी अपडेट: 25th Sep 2024