प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 सितंबर के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर में चौथे क्वाड (Quad) लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कर रहे हैं। 23 सितंबर को, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क में रहते हुए 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के एक समूह को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है। क्वाड शिखर सम्मेलन पर राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से संरेखित और अधिक प्रासंगिक है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस वर्ष क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के अमेरिकी पक्ष के अनुरोध के बाद, भारत 2025 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है। पीएम मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने 17 सितंबर को जारी एक प्रेस रिलीज में कहा कि पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर के दौरान अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री विलमिंग्टन, डेलावेयर में चौथे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है। शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन में, नेता पिछले एक वर्ष में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए आने वाले वर्ष के लिए एजेंडा निर्धारित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के एक समूह को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और बायोटेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की अग्रणी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी के भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि 23 सितंबर को, प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

वहीं दूसरी ओर विलमिंगटन में आयोजित हो रहे क्वाड शिखर सम्मेलन पर राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार (NSC) जॉन किर्बी ने बुधवार को वाशिंगटन में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इस सप्ताहांत विलमिंग्टन, डेलावेयर में, राष्ट्रपति जो बाइडन 4वें वार्षिक क्वाड लीडर्स समिट के लिए जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के नेताओं की मेज़बानी करेंगे।

जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी, जापानी प्रधानमंत्री किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बानीज़ के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों पर बहुत गर्व है। राष्ट्रपति उनमें से प्रत्येक से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे और वे एक बड़े पूर्ण सत्र में भी एक साथ इकट्ठा होंगे, जहाँ वे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। हमारा मानना ​​है कि आप इस शिखर सम्मेलन से बाहर आकर देखेंगे कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से संरेखित और अधिक प्रासंगिक है।

उल्लेखनीय है कि क्वाड चार देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक अनौपचारिक कूटनीतिक साझेदारी है जो एक मुक्त, खुले तथा समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करने के लिये प्रतिबद्ध है। क्वाड समूह में शामिल देश बारी-बारी से हर साल शिखर सम्मेलन का आयोजन करते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8311947
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024