प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

स्वच्छ भारत अभियान के आज (2 अक्टूबर) दस वर्ष पूरे हो रहे है। भारत को स्वच्छ बनाने और बेहतर स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण सामूहिक प्रयास, स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा कि आज हम स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, जो भारत को स्वच्छ बनाने और बेहतर स्वच्छता सुविधाएँ सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण सामूहिक प्रयास है। मैं उन सभी को सलाम करता हूँ जिन्होंने इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए काम किया है! आज प्रधानमंत्री मोदी 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में भाग लेकर स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाएंगे, इस दौरान वह स्वच्छता और साफ-सफाई से संबंधित 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

आपको बता दें स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के 10 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर सुबह 10 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में स्वच्छ भारत दिवस 2024, कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 9600 करोड़ रुपये से अधिक की स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़ी कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इसमें 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं।

इनमें अमृत और अमृत 2.0 के तहत शहरी जल और गंदे नाले की व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा बेसिन क्षेत्रों में जल गुणवत्ता और अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार पर केंद्रित 1550 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजनाएं और गोबरधन योजना के तहत 1332 करोड़ रुपये से अधिक की 15 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र परियोजनाएं शामिल होंगी।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ग्वालियर की आदर्श गौशाला लाल टिपारा में बायो सीएनजी प्लांट (कंप्रेस्ड बायो गैस संयंत्र) का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल एवं केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर भी वर्चुअल इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि यह देश की पहली आधुनिक और आत्मनिर्भर गौशाला होगी। लाल टिपारा गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के सहयोग से दो हेक्टेयर क्षेत्र में बायो सी.एन.जी. प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट के संचालन के लिए 100 टन गोबर का उपयोग कर प्रतिदिन 3 टन तक सीएनजी और सर्वोत्तम गुणवत्ता का जैविक खाद 20 टन मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन प्लांट के संचालन एवं संधारण में भी सहयोग करेगा। यह लाल टिपारा गौशाला कार्बन उत्सर्जन रोकने में वैश्विक आदर्श बनने जा रही है।

गौशाला में यह सीएनजी प्लांट इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सामाजिक जिम्मेदारी निधि से 32 करोड़ रुपये की लागत से बना है। भविष्य में विस्तार की संभावना को रखते हुए एक हेक्टेयर की भूमि आरक्षित रखी गई है। गौशाला को और विस्तार देने सांसद निधि से दो हजार गायों के लिये आधुनिक शेड निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की राशि दी गई है। इस प्लांट से नगर निगम ग्वालियर को लगभग राशि सात करोड़ रुपये की आय प्राप्त होना संभावित है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9090674
आखरी अपडेट: 5th Oct 2024