प्रतिक्रिया | Thursday, May 09, 2024

देश के सबसे बड़े स्टार्टअप महाकुंभ में पीएम मोदी ने कहा- ‘भारत ग्लोबल स्टार्टअप स्पेस के लिए नई उम्मीद’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत आज अगर ग्लोबल स्टार्टअप स्पेस के लिए नई उम्मीद, नई ताकत बनकर उभरा है, तो इसके पीछे एक सोचा समझा विजन रहा है। पीएम मोदी ने यह बात बुधवार को स्टार्टअप महाकुंभ में कही। इसका आयोजन राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया गया है।

भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं

उन्होंने कहा कि भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं। सही समय पर स्टार्टअप को लेकर काम शुरू किया। स्टार्टअप लॉन्च तो बहुत लोग करते हैं, राजनीति में तो ये बहुत ज्यादा होता है और बार-बार लॉन्च करना पड़ता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप में और उनमें फर्क ये है कि आप लोग प्रयोगशील होते हैं, एक अगर लॉन्च नहीं हुआ तो तुरंत दूसरे पर चले जाते हैं।

इस स्टार्टअप महाकुंभ का बहुत महत्व 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब देश 2047 के विकसित भारत के रोडमैप पर काम कर रहा है, ऐसे समय में मुझे लगता है कि इस स्टार्टअप महाकुंभ का बहुत महत्व है। बीते दशकों में हमने देखा है कि भारत ने कैसे आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर में अपनी छाप छोड़ी है। अब हम भारत में इनोवेशन और स्टार्टअप कल्चर का ट्रेंड लगातार बढ़ता हुआ देख रहे हैं। पीएम ने यह भी कहा कि एक जीनियस एलिमेंट है जिसके कारण ये स्टार्टअप सफल हो जाते हैं। 

देश ने स्टार्टअप इंडिया अभियान के तहत इनोवेटिव आइडियाज को दिया प्लेटफॉर्म 

पीएम मोदी ने कहा, देश ने स्टार्टअप इंडिया अभियान के तहत इनोवेटिव आइडियाज को एक प्लेटफॉर्म दिया, उनको फंडिंग के सोर्स से कनेक्ट किया। शैक्षणिक संस्थानों में इनक्यूबेटर स्थापित करने का अभियान भी चलाया और उसकी बाल वाटिका के रूप में हमने ‘अटल टिंकरिंग लैब’ शुरू की।

भारत की स्टार्टअप क्रांति का नेतृत्व आज देश के छोटे शहरों के युवा कर रहे हैं

पीएम ने कहा, भारत की स्टार्टअप क्रांति का नेतृत्व आज देश के छोटे शहरों के युवा कर रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज एग्रीकल्चर, टेक्सटाइल, मेडिसिन, ट्रांसपोर्ट, स्पेस और यहां तक कि योग और आयुर्वेद के स्टार्टअप भी शुरू हो चुके हैं।

स्पेस के 50 से अधिक सेक्टर्स में भारत के स्टार्टअप्स कर रहे अच्छा काम

उन्होंने बताया स्पेस के 50 से अधिक सेक्टर्स में भारत के स्टार्टअप्स बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ऑलरेडी हमारे स्टार्टअप स्पेस शटल लॉन्च करने लगे हैं। भारत की युवा शक्ति का सामर्थ्य आज पूरी दुनिया देख रही है। इस सामर्थ्य पर भरोसा करते हुए देश ने स्टार्टअप इकोसिस्टम निर्माण की तरफ अनेक कदम उठाए हैं।

स्टार्टअप-20 के तहत दुनिया भर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक साथ लाने का प्रयास किया

पीएम ने कहा, भारत ने स्टार्टअप-20 के तहत दुनिया भर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक साथ लाने का प्रयास किया है। इसी भारत मंडपम में G-20 के दिल्ली डिक्लेरेशन में पहली बार स्टार्टअप को न सिर्फ इंक्लूड किया गया, बल्कि उन्हें नेचुरल इंजन ऑफ ग्रोथ भी माना गया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1354779
आखरी अपडेट: 9th May 2024