प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

पीएम मोदी ने की योग के महत्व पर चर्चा, सभी से नियमित योगाभ्यास का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के महत्व पर चर्चा करते हुए लोगों से नियमित योगाभ्यास करने का आह्वान किया है। उन्होंने इस संबंध में अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक पोस्ट भी लिखा है। 

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

उल्लेखनीय है कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। हर बार की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन देश-विदेश में सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

पीएम मोदी ने वीडियो का एक सेट किया साझा 

ऐसे में पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा है, ”जैसे-जैसे योग दिवस नजदीक आ रहा है, मैं वीडियो का एक सेट साझा कर रहा हूं जो विभिन्न आसन और उनके लाभों पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा। मुझे आशा है कि यह आप सभी को नियमित रूप से योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करेगा।” प्रधानमंत्री के वीडियो सेट का लिंक यह है 
https://www.youtube.com/playlist?list=PLBG6UuYpOcTtJuejaJLPYjhEcjdslRWGY

जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाता है योग

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है, ” योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराना और दूसरों को भी इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। योग शांति का अभयारण्य प्रदान करता है, जो हमें शांति और धैर्य के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाता है।” 

‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के सूत्रधार पीएम मोदी

ज्ञात हो, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सूत्रधार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। उन्हीं के अथक प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई और योग आज एक वैश्विक भावना बन गया है। आज दुनियाभर में योग के विस्तार का अर्थ ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का विस्तार है। जी हां, 10 साल पहले प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों के कारण, 21 जून को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया। अपने प्रस्ताव में, यूएनजीए ने समर्थन किया कि “योग जीवन के सभी पहलुओं के बीच संतुलन बनाने के अलावा स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। योग अभ्यास के लाभों के बारे में जानकारी का व्यापक प्रसार विश्व की आबादी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।”

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3699945
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024