प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

पीएम मोदी ने ब्रुनेई की यात्रा की पूरी, कहा- ‘दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों के एक नए युग की हुई शुरुआत’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रुनेई की अपनी यात्रा पूरी की और सिंगापुर के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा ने भारत और ब्रुनेई के बीच मजबूत संबंधों के एक नए युग की शुरुआत की है। उन्होंने ब्रुनेई के लोगों और सरकार के प्रति उनके आतिथ्य और स्नेह के लिए आभार व्यक्त किया।

ब्रुनेई के लोगों और सरकार के आतिथ्य और स्नेह के लिए व्यक्त किया आभार

इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “ब्रुनेई दारुस्सलाम की मेरी यात्रा प्रोडक्टिव रही। यह भारत-ब्रुनेई संबंधों के एक नए युग की शुरुआत है। हमारी दोस्ती एक बेहतर ग्रह के निर्माण में योगदान देगी। मैं ब्रुनेई के लोगों और सरकार के आतिथ्य और स्नेह के लिए उनका आभारी हूं।”

https://x.com/narendramodi/status/1831211792535626163

वहीं विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने भी ब्रुनेई की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के सिंगापुर जाने का उल्लेख किया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पीएम मोदी ने ब्रुनेई की एक प्रोडक्टिव यात्रा पूरी की, जिससे एक मूल्यवान साझेदार के साथ संबंध मजबूत हुए। अगला पड़ाव सिंगापुर है।” 

बताना चाहेंगे इससे पहले दिन में, पीएम मोदी बंदर सेरी बेगवान में इस्ताना नूरुल ईमान पहुंचे, जहां उनका ब्रुनेई सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने गर्मजोशी से स्वागत किया। यहां हुई “व्यापक” वार्ता के दौरान, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। 

ब्रुनेई के सुल्तान से मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा…

इस संबंध में पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलकर प्रसन्नता हुई। हमारी बातचीत व्यापक थी और इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीके शामिल थे। हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संबंधों और लोगों के बीच आदान-प्रदान को और बढ़ाने जा रहे हैं।” 

वहीं इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी का उद्घाटन किया। चांसरी परिसर भारतीयता की गहन भावना को मूर्त रूप देता है, जिसमें पारंपरिक रूपांकनों और हरे-भरे वृक्षारोपण को उत्कृष्ट ढंग से एकीकृत किया गया है। प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के तहत मंगलवार को बंदर सेरी बेगावान में उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का भी दौरा किया। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, ब्रुनेई के धार्मिक मामलों के मंत्री पेहिन दातो उस्ताज हाजी अवांग बदरुद्दीन ने मस्जिद में उनका स्वागत किया और ब्रुनेई के स्वास्थ्य मंत्री दातो हाजी मोहम्मद इशाम भी मौजूद थे। 

व्यापार और निवेश के दृष्टिकोण से भी पीएम मोदी की सिंगापुर यात्रा महत्वपूर्ण 

उल्लेखनीय है कि सोमवार को पीएम मोदी की ब्रुनेई और सिंगापुर यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सिंगापुर यात्रा व्यापार और निवेश के लिए महत्वपूर्ण है। 

आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा, “व्यापार और निवेश के दृष्टिकोण से भी प्रधानमंत्री की सिंगापुर यात्रा महत्वपूर्ण है। सिंगापुर आसियान में भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है। पिछले वित्तीय वर्ष में यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रमुख स्रोत रहा है। सिंगापुर दुनिया भर में भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है।” 

उन्होंने यह भी कहा कि “निवेश भी बहुत बड़ा रहा है। 2000 से अब तक, हमारे पास 160 बिलियन अमरीकी डॉलर का संचयी एफडीआई है। पीएम की यात्रा में व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत होगी। यह यात्रा का एक महत्वपूर्ण तत्व होगा क्योंकि प्रधानमंत्री अपनी यात्रा में सीईओ को संबोधित करेंगे, जहां वे भारत की विकास कहानी को सीधे सुनेंगे।” 

पीएम मोदी की सिंगापुर की पहली यात्रा को याद करते हुए, विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा, “उनकी [पीएम मोदी की] सिंगापुर की पहली यात्रा प्रधानमंत्री के रूप में उनके पहले कार्यकाल में थी। यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके कार्यकाल की शुरुआत में उनकी यात्रा है, और साथ ही नए प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने हाल ही में शपथ ली है और सिंगापुर के लोग पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।” 

उन्होंने कहा, “भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों के अगले चरण के लिए दोनों देशों के जीवंत द्विपक्षीय संबंधों के लिए मंच तैयार करने का यह उपयुक्त समय है। हमारे संबंध विकसित हुए हैं और हमारे पास हमारे साझा इतिहास और लोगों से लोगों के संबंधों से लेकर विविध क्षेत्रों को शामिल करते हुए एक गतिशील रणनीतिक साझेदारी है, जो हमारे बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है।”  (इनपुट-एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8163397
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024