प्रतिक्रिया | Wednesday, September 25, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तड़के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बैठक से इतर कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा अल-खालिद अल-सबाह के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। 

दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और ऐतिहासिक संबंधों तथा लोगों के बीच मजबूत संपर्क को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

https://x.com/narendramodi/status/1838016697204105572

बता दें भारत और कुवैत के काफी अच्छे संबंध रहे हैं। खासतौर से पीएम मोदी के कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध काफी मजबूत हुए हैं। 

भारत-नेपाल साझेदारी के सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए आपसी हित के मामलों पर की चर्चा 

केवल इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के अपने समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ भी बातचीत की। दोनों नेताओं ने सदियों पुरानी, बहुआयामी और विस्तारित भारत-नेपाल साझेदारी के सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए आपसी हित के मामलों पर चर्चा की।

https://x.com/narendramodi/status/1838010909312094627

यह मुलाकात भारतीय समयानुसार सुबह 4:15 से 4:45 तक हुई। प्रधानमंत्री ओली ने एक्स पोस्ट में सौहार्दपूर्ण वातावरण में बहुत ही अच्छी मुलाकात होने की बात कही है। ज्ञात हो, बीती 15 जुलाई को केपी शर्मा ओली नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे। ओली के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से उनकी यह पहली मुलाकात है। इस मुलाकात के दौरान भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री सहित विदेश मंत्रालय के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

इस मुलाकात पर नेपाल की विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से नेपाल भ्रमण पर आने का आग्रह किया। इसे पीएम मोदी ने स्वीकार करते हुए जल्द ही नेपाल भ्रमण पर आने का आश्वासन दिया है। राणा के मुताबिक दोनों शीर्ष नेताओं के बीच सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने CEO गोलमेज सम्मेलन में व्यापारिक नेताओं से की उभरती प्रौद्योगिकी सहयोग पर चर्चा

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने CEO गोलमेज सम्मेलन में व्यापारिक नेताओं के साथ उभरती प्रौद्योगिकी सहयोग पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने होलटेक इंटरनेशनल के डॉ. कृष्ण सिंह से मुलाकात की और भारत में विनिर्माण का विस्तार करने की होलटेक की योजना और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने की संभावनाओं पर चर्चा की। 

https://x.com/narendramodi/status/1838011132126085280

पीएम मोदी ने इस संबंध में एक्स पर पोस्ट कर कहा, न्यूयॉर्क में टेक सीईओ के साथ एक सफल गोलमेज सम्मेलन हुआ, जिसमें प्रौद्योगिकी, नवाचार और अन्य पहलुओं पर चर्चा की गई। इस क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रगति पर भी प्रकाश डाला गया। भारत के प्रति अपार आशावाद देखकर मुझे खुशी हुई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8585384
आखरी अपडेट: 25th Sep 2024