प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को कहा कि यह सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है और भारत सेमीकंडक्टर पावरहाउस बनने के लिए हर कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार देश में चिप उत्पादन की संख्या बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि हर डिवाइस को भारतीय निर्मित चिप्स से लैस किया जा सके। 

पीएम मोदी ने कहा- ‘आप सही समय पर सही जगह पर हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन के दौरान सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी लोगों का विशेष रूप से अभिनंदन करते हुए कहा, भारत, दुनिया का आठवां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ा यह आयोजन हो रहा है और मैं ये कह सकता हूं कि ‘This is the right time to be in India.’

आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा, आप सही समय पर सही जगह पर हैं। 21वीं सदी के भारत में ‘The chips are never down.’ आज का भारत, दुनिया को भरोसा देता है, When the chips are down, you can bet on India!

देश में इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने इस दशक के अंत तक देश के इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र को 500 बिलियन डॉलर का उद्योग बनाने का लक्ष्य रखा है। 

इससे 60 लाख नौकरियां होंगी पैदा 

केवल इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि इससे 60 लाख नौकरियां पैदा होंगी। प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया पहल की सफलता पर भी प्रकाश डाला और कहा कि देश इसके गुणक प्रभाव (मल्टीप्लायर इफेक्ट) को देख रहा है। उन्होंने कहा कि पहले देश मोबाइल फोन का आयात करता था, लेकिन अब यह मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक बन गया है।
 
देश में सेमीकंडक्टर उद्योग का विकास डिजिटल इंडिया के विजन को करेगा और मजबूत 

वहीं इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ने डिजिटल इंडिया और दूरसंचार मिशन के माध्यम से नागरिकों के हाथों में प्रौद्योगिकी पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि देश में सेमीकंडक्टर उद्योग का विकास इस विजन को और मजबूत करेगा। 

गौरतलब हो, सेमीकॉन इंडिया में वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की भागीदारी होगी। यह सेमीकंडक्टर उद्योग के वैश्विक नेताओं, कंपनियों और विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा। सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता भाग लेंगे। भारत सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व कर रहा है। 

सेमीकंडक्टर का उपयोग

सेमीकंडक्टर का उपयोग संचार, रक्षा, ऑटोमोबाइल और कंप्यूटिंग उपकरणों सहित लगभग सभी क्षेत्रों में किया जाता है। वैश्विक सेमीकंडक्टर क्षेत्र के विकास में भारत की बड़ी भूमिका है और सेमीकॉन इंडिया भारत में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने वाले विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8300227
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024