प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से पहली द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सिंगापुर को विकासशील देशों के लिए प्रेरणा बताया। पीएम मोदी ने सिंगापुर के एडवांस इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज़ (ईएएम) का भी दौरा किया। यह सेमीकंडक्टर बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है। 

पीएम मोदी की यह यात्रा भारत-सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में निर्माण, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है।

पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज़ में काम कर रहे भारतीयों से की मुलाकात

स्किल डेवलपमेंट के तहत सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज़ में काम कर रहे भारतीयों के साथ भी मुलाकात की। इसी के साथ बताना चाहेंगे कि भारत और सिंगापुर के बीच में कई स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम हैं। भारत और सिंगापुर मिलकर सबसे बड़ा स्टार्टअप हैकाथॉन भी चलाते हैं।  

इंटर्नशिप के लिए सिंगापुर गए ओडिशा वर्ल्ड स्किल सेंटर के छात्रों से भी की मुलाकात 

पीएम मोदी ने न केवल इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज़ के नुमाइंदों से बात की बल्कि इंटर्नशिप के लिए सिंगापुर गए ओडिशा वर्ल्ड स्किल सेंटर के छात्रों से भी मुलाकात की। 

सरकार का ‘इंटर्नशिप’ पर बड़ा फोकस 

उल्लेखनीय है कि सरकार का ‘इंटर्नशिप’ पर बहुत बड़ा फोकस होने जा रहा है, जिसकी घोषणा इस बार के केंद्रीय बजट में भी की गई थी। इसमें बताया गया था कि कैसे निजी कंपनियों को इसमें शामिल किया जाए और इस तरह के इंटर्नशिप प्रोग्राम से कैसे रोजगार और स्किलिंग को डेवलप करने में मदद मिलती है, इस पर भी बड़ा फोकस दिखाई दिया।

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सेमीकंडक्टर सुविधा के दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और लॉरेंस वोंग को वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में एईएम की भूमिका, इसके संचालन और भारत के लिए इसकी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए किया आमंत्रित

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11-13 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया।
एक प्रेस विज्ञप्ति में, विदेश मंत्रालय ने कहा, “सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने सिंगापुर में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर एक संक्षिप्त जानकारी दी।” इसमें कहा गया है, “इस क्षेत्र की कई अन्य सिंगापुरी कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने सिंगापुरी सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11-13 सितंबर 2024 को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।” 

इस सुविधा में, पीएम मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने ओडिशा के वर्ल्ड स्किल सेंटर से सिंगापुर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे भारतीय प्रशिक्षुओं के साथ-साथ सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत आए सिंगापुरी प्रशिक्षुओं और एईएम में काम कर रहे भारतीय इंजीनियरों से भी बातचीत की।

भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम साझेदारी पर भी हुआ है समझौता 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के हमारे प्रयासों और इस क्षेत्र में सिंगापुर की ताकत को देखते हुए, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का फैसला किया है।” इसमें कहा गया है, “भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज की दूसरी बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सेमीकंडक्टर पर ध्यान केंद्रित करते हुए एडवांस मैन्युफैक्चरिंग को एक स्तंभ के रूप में जोड़ने पर सहमति व्यक्त की। दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम साझेदारी पर समझौता ज्ञापन भी पूरा किया है।” 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162694
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024