प्रतिक्रिया | Tuesday, October 15, 2024

लाओस पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर से किया गया सम्‍मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए लाओस पहुंच गए हैं। उनके आगमन पर लाओस के गृह मंत्री विलवोंग बुदखाम ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर से सम्‍मानित किया।

प्रधानमंत्री मोदी लाओस के प्रधानमंत्री सोनक्सी सिपहैंडोन के विशेष आमंत्रण पर यहां पहुंचे हैं, क्योंकि दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मोदी के एक्स पर एक पोस्ट के साथ आगमन की पुष्टि की, जिसमें स्वागत समारोह की तस्वीरें शामिल हैं। साबेइड लाओस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के लिए विएन्टियाने, लाओ पीडीआर पहुंचे। लाओस के गृह मंत्री श्री विलेवोंग बुदखाम ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

पीएम मोदी ने एक पोस्ट में कहा कि यहां पर विश्व के विभिन्‍न नेताओं के साथ विचार-विमर्श के लिए उत्सुक हूं। पीएम मोदी की मुलाकात लाओ पीडीआर के प्रधानमंत्री सोनक्सी सिपहैंडोन से होगी। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत-आसियान संबंधों की प्रगति का आकलन, उनकी व्यापक रणनीतिक साझेदारी और भावी सहयोग रणनीतियों की रूपरेखा के माध्यम से करना है। इस वर्ष भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी की दसवीं वर्षगांठ है।

अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के साथ कई द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होने की उम्मीद है। प्रस्थान से पहले उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम अपनी एक्ट ईस्ट पॉलिसी का एक दशक मना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि  मैं आसियान नेताओं के साथ व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करूंगा और सहयोग की भावी दिशा तय करूंगा।

उन्होंने कहा कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि से संबंधित चुनौतियों का समाधान करने का अवसर प्रस्तुत करता है, जिसमें भारत और लाओस के बीच सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों को रेखांकित किया गया है, जो बौद्ध धर्म और रामायण की साझा विरासत से समृद्ध है।

पीएम मोदी की मुलाकात लाओ पीडीआर के प्रधानमंत्री सोनक्सी सिपहैंडोन से होगी। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत-आसियान संबंधों की प्रगति का आकलन उनकी व्यापक रणनीतिक साझेदारी और भावी सहयोगात्‍मक  रणनीतियों की रूपरेखा के माध्यम से करना है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9529393
आखरी अपडेट: 15th Oct 2024