प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

शारदीय नवरात्रि आज से शुरू,  पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

देशभर के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार से शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में देशवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। 

पीएम मोदी ने कहा, ”समस्त देशवासियों को नवरात्रि की असीम शुभकामनाएं। शक्ति-वंदना को समर्पित यह पावन पर्व हर किसी के लिए शुभकारी सिद्ध हो, यही कामना है। जय माता दी!”

https://x.com/narendramodi/status/1841675566052966503

एक अन्य पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संलग्न करते हुए कहा कि नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की करबद्ध प्रार्थना! उनकी कृपा से हर किसी का कल्याण हो। देवी मां की यह स्तुति आप सबके लिए…

https://x.com/narendramodi/status/1841675566052966503

श्रद्धालुओं में खासा उत्साह 

शारदीय नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। नौ दिनों तक लगातार चलने वाले इस त्योहार से पूर्व तमाम घरों में काफी तैयारियां की जाती हैं। 

नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की होगी पूजा-अर्चना 

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के साथ विधि-विधान से अखंड ज्योति जलाई जाती है। हिंदू त्योहारों में विशेष महत्व रखने वाले नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कूष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी, मां सिद्धि दात्री की पूजा-अर्चना की जाती है। 

पहले दिन पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की होगी आराधना 

पहले दिन पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है। आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्रि रहती है। शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा और अनुष्ठान आरंभ होते हैं। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9130268
आखरी अपडेट: 6th Oct 2024