प्रतिक्रिया | Saturday, May 25, 2024

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था में तेज वृद्धि हुई: निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति और दूरदर्शी नेतृत्व ने देश के तेज विकास का मार्ग प्रशस्त किया है, जो आने वाले कुछ वर्षों में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए तैयार है।

विशाखापत्तनम के गांधी प्रौद्योगिकी एवं प्रबन्धन संस्थान (गीतम) विश्वविद्यालय में विकसित भारत एंबेसडर कैंपस संवाद को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि भारत 2014 में यूपीए के कार्यकाल में 10वें स्थान पर था, अब 2024 में सिर्फ 10 वर्षों के भीतर 5वें स्थान पर आ गया है। उन्होंने जोर दिया कि भारत सरकार ने अनुसंधान कोष के लिए लगभग एक लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस निवेश का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में भारत के अनुसंधान बजट को बढ़ावा देना है, जिससे देश में समावेशी विकास को बढ़ावा मिलेगा।

वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में भारत को दुनिया में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखे जाने के पीछे कुछ कारणों में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई, लालफीताशाही को कम करना और व्यापार करने में सहूलियत जैसी सुविधाओं को मिलना बताया। उन्होंने कहा कि आज भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसकी जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है।
(इनपुट- हिन्दुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1999749
आखरी अपडेट: 25th May 2024