प्रतिक्रिया | Wednesday, September 25, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को स्वदेश रवाना हो गए। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पोस्ट पर लिखा, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हुए।”

https://x.com/MEAIndia/status/1838379278498468041

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा को बेहद सफल बताया

अपने सारे आधिकारिक कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के बाद पीएम मोदी आज सुबह न्यूयॉर्क से भारत के लिए रवाना हुए। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की इस तीन दिवसीय यात्रा को बेहद सफल बताया है। इस संबंध में विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा तकनीक, एआई, क्वांटम कम्प्यूटिंग और सेमीकंडक्टर को बढ़ावा देने के लिहाज से काफी अहम रही है। 

तकनीक ही विकास की मुख्य ड्राइव फोर्स 

विदेश सचिव ने कहा कि आज के युग में तकनीक ही विकास की मुख्य ड्राइव फोर्स है। विदेश सचिव ने यह  भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र में संघर्षों, जलवायु, ऊर्जा, स्वास्थ्य की वैश्विक चुनौतियों से लेकर ग्लोबल गवर्नेंस तक पर चर्चा हुई। वहीं विदेश सचिव ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया को भारतीय डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव कल्याण की पहल को साझा करने को लेकर उत्सुक दिखाई दिए।  ज्ञात हो, प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका में तीन दिन रहे।

उन्होंने चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद के सदस्य देशों के प्रमुखों की बैठक के अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित किया। भविष्य के शिखर सम्मेलन में इजराइल-हमास युद्ध और यूक्रेन संकट समेत दुनियाभर में संघर्षों की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मानवता की सफलता हमारी सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध के मैदान में नहीं। दुनिया में शांति और विकास के लिए वैश्विक संस्थाओं में सुधार जरूरी है। उन्होंने यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया।  

यूक्रेन के साथ वार्ता के दौरान भारत द्वारा किए जा रहे शांति के प्रयासों को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सराहा

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। उन्होंने दोनों देशों के आपसी हितों को लेकर चर्चा की। करीब एक महीने में दोनों नेता दूसरी बार मिले। यूक्रेन के साथ वार्ता के दौरान भारत द्वारा किए जा रहे शांति के प्रयासों को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सराहा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पोस्ट पर कहा कि न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात हुई। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की अपनी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

https://x.com/narendramodi/status/1838337654850556211

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8576642
आखरी अपडेट: 25th Sep 2024