प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

Quad Leaders Summit: क्वाड में हिस्सा लेने पीएम जाएंगे अमेरिका, भारतीय समुदाय को भी करेंगे संबोधित

पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान, पीएम विलमिंगटन, डेलावेयर में चौथे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसकी मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को कर रहे हैं। इस वर्ष क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के अमेरिकी पक्ष के अनुरोध के बाद, भारत ने 2025 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर सहमति व्यक्त की है।

फैसलों के प्रगति की करेंगे समीक्षा 

क्वाड शिखर सम्मेलन में नेता पिछले एक वर्ष में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए आने वाले वर्ष के लिए एजेंडा निर्धारित करेंगे।

शिखर सम्मेलन  वैश्विक नेता लेंगे हिस्सा

इसके बाद 23 सितंबर को पीएम न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है। शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

न्यूयॉर्क दौरे के दौरान पीएम 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पीएम एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और बायोटेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। पीएम से भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8312593
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024