प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

विश्व धरोहर समिति के प्रतिनिधियों ने दिल्ली और आगरा के स्मारकों का किया दौरा

भारत पहली बार 21 से 31 जुलाई, 2024 तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में विश्व धरोहर समिति की बैठक की मेज़बानी कर रहा है। इस बैठक में 150 से अधिक देशों के 2000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। विश्व धरोहर समिति के प्रतिनिधियों और सदस्यों ने 21 जुलाई से 7 दिनों तक विश्व धरोहर मामलों पर विचार-विमर्श करने के बाद रविवार (28 जुलाई) को छुट्टी के दिन स्मारकों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने खरीदारी की और भारतीय व्यंजनों और का आनंद लिया।

संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि विश्व धरोहर समिति की बैठक साल में एक बार होती है और यह विश्व धरोहर से संबंधित सभी मामलों के प्रबंधन और विश्व धरोहर सूची में शामिल किए जाने वाले स्थलों पर निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होती है। बैठक में 150 से अधिक देशों के 2000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। भारत पहली बार 21 से 31 जुलाई, 2024 तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में विश्व धरोहर समिति की बैठक की मेज़बानी कर रहा है।

इन प्रतिनिधियों के प्रवास को यादगार बनाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र के प्रतिनिधियों के लिए दिल्ली और उसके आसपास स्थित स्मारकों और विश्व धरोहर स्थलों की यात्रा की सुविधा प्रदान की। इस यात्रा में प्रतिनिधियों के लिए आस-पास के क्षेत्र का पता लगाने और स्थानीय संस्कृति का अनुभव करने के लिए एक दिन की छुट्टी भी शामिल थी। प्रतिनिधियों को स्थानीय क्षेत्र का पता लगाने और इसकी सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने का अवसर प्रदान किया गया।

मंत्रालय ने बताया कि अपने दौरे के दौरान, प्रतिनिधि इस स्थल के सांस्कृतिक और प्राकृतिक महत्व से प्रभावित हुए और उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किए गए संरक्षण प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस स्थल की अखंडता और प्रामाणिकता को बनाए रखने के लिए साइट की प्रबंधन टीम के समर्पण की सराहना की।

बहुत से प्रतिनिधियों ने दिल्ली के स्मारकों का आनंद लिया, जिसमें शहर की तीन विश्व धरोहर संपत्तियां, हुमायूं का मकबरा, कुतुब स्मारक समूह और लाल किला शामिल हैं। इनके अलावा, कुछ प्रतिनिधियों ने सफदरजंग मकबरा और पुरानी दिल्ली ट्रेल्स का भी दौरा किया। कई प्रतिनिधियों ने ऐतिहासिक शहर आगरा का दौरा करना चुना, जहां उन्होंने आगरा के दो अन्य विश्व धरोहर स्थलों; आगरा किला और फतेहपुर सीकरी स्मारक समूह के अलावा, ताजमहल के कालातीत आश्चर्य की सराहना की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161203
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024