प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

05/03/24 | 11:50 am

जितनी उत्तर प्रदेश की आबादी है, आज उससे दोगुने टूरिस्ट प्रदेश में आ रहे हैं : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में पर्यटन को नए आयाम देने के लिए सोमवार को लखनऊ में 2,758 करोड़ रुपये की 762 पर्यटन विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार किसी एक जनपद में नहीं, बल्कि सभी 75 जनपदों, 403 विधान सभा क्षेत्रों में किसी न किसी पर्यटन केंद्र को व्यवस्थित रूप से विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि आज जितनी उत्तर प्रदेश की आबादी है, आज उससे दोगुने टूरिस्ट प्रदेश में आ रहे हैं।

पर्यटन स्थलों को व्यवस्थित रूप से विकसित करने की योजना 

योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन विभाग से जुड़ी सभी योजनाओं के लिए राज्य की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पहली बार हम एक साथ जन प्रतिनिधियों के प्रस्तावों पर आधारित योजनाओं, प्रो-पुअर स्कीम का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री पर्यटन विकास योजना का उद्देश्य राज्य के सभी 75 जिलों ओर 403 विधानसभा क्षेत्रों में पर्यटन स्थलों को व्यवस्थित रूप से विकसित करना है। बता दें कि प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना प्रदेश के 2  प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों-आगरा एवं ब्रज क्षेत्र के अन्तर्गत पर्यटन विकास सम्बन्धी गतिविधियों के माध्यम से गरीबी-उन्मूलन तथा रोजगार-सृजन करने की योजना है। 

हम ठोस परिणाम देख रहे है

अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश के परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए सीएम योगी ने कहा, “आज हम एक नए उत्तर प्रदेश को उभरते हुए देख रहे हैं। पर्यटन के दृष्टिकोण से, हमारे प्रयास व्यक्तिगत स्थलों के विकास से परे हैं । हम समग्र विकास, पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण और रोजगार को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।” उन्होंने कहा कि स्पष्ट सरकारी इरादों और त्वरित कार्यान्वयन के साथ, हम ठोस परिणाम देख रहे है।

यूपी पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान

उन्होंने आगे कहा कि, “राज्य में बेहतर सुरक्षा और कानून प्रवर्तन ने उत्तर प्रदेश की धारणाओं को नया आकार दिया है। सरकार के फैसलों से महत्वपूर्ण लाभ मिले हैं। काशी में काशी विश्वनाथ धाम, अयोध्या में अयोध्या धाम ओर नेमिष में नैमिष तीर्थ को पुनर्जीवित किया गया है। विंध्यवासिनी कॉरीडोर में एक उल्लेखनीय परिवर्तन आया है, जबकि बृजभूमि एक बार फिर दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रही है। प्रयागराज के कुम्भ, चित्रकूट और शुकतीर्थ जैसे धार्मिक स्थानों के विकास के साथ-साथ विरासत ओर पर्यावरण-पर्यटन के व्यवस्थित प्रचार ने उत्तर में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उल्लेखनीय बदलाव आया है, जिससे यह पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है । 

सीएम योगी ने काशी,अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज और गोरखपुर जैसे शहरों का उदाहरण दिया, जहां होटल पूरी से बुक हैं, टैक्सी सेवाएं उच्च मांग में हैं, बाजारों में तेजी से वृद्धि देखी गई है, और रेस्तरां गतिविधि से भरे हुए हैं। 

यूपी अब उत्थान की नहीं, उत्सव की भूमि बन गए गया है

उन्होंने कहा कि आज, पूरी दुनिया उत्तर प्रदेश को जानने के लिए उत्सुक है। यूपी अब उत्थान की नहीं,उत्सव की भूमि बन चुका है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर एक पोस्ट में कहा कि डबल इंजन की सरकार किसी एक जनपद में नहीं, बल्कि सभी 75 जनपदों, 403 विधान सभा क्षेत्रों में किसी न किसी पर्यटन केंद्र को व्यवस्थित रूप से विकसित कर रही है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 869995
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024