प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

29/02/24 | 4:16 pm

पीएम मोदी का दो दिवसीय झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का दौरा, विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम 1-2 मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का दौरा करेंगे। तीनों राज्यों को पीएम मोदी कई परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

झारखंड में पीएम मोदी

पीएम मोदी सिंदरी उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके जरिए गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के बाद देश में तीसरा उर्वरक संयंत्र पुनर्जीवित किया जाएगा। उत्तरी कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चतरा राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वहीं झारखंड में रेलवे क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। पीएम राज्य में तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। 

पश्चिम बंगाल में 22,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

पश्चिम बंगाल में 22,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन चरण II की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा हल्दिया-बरौनी कच्चे तेल पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

पश्चिम बंगाल में रेल, सड़क, एलपीजी आपूर्ति और अपशिष्ट जल उपचार से संबंधित कई अन्य परियोजनाएं प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगी। ऊर्जा क्षेत्र को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए, तेल और गैस क्षेत्र से संबंधित 1.48 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं बेगूसराय में शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही पीएम भारत के ऊर्जा क्षेत्र में ऐतिहासिक उपलब्धि को चिह्नित करते हुए, केजी बेसिन से 'पहला तेल' निकालने का कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बिहार को 34,800 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

वहीं बिहार में प्रधानमंत्री 34,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। बरौनी रिफाइनरी के विस्तार परियोजना की आधारशिला रखेंगे; पीएम रिफाइनरी में कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। बरौनी उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे जो कि देश में पुनर्जीवित होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र है। बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क, रेल बुनियादी ढांचे, नमामि गंगे कार्यक्रम को भी प्रमुख बढ़ावा मिलेगा। पीएम बिहार में चार नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम पटना में गंगा नदी पर एक नए छह लेन पुल की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद पटना में यूनिटी मॉल का शिलान्यास करेंगे।

अपने दौरे के दौरान पीएम देश में पशुधन के लिए डिजिटल डेटाबेस भारत पशुधन समर्पित करेंगे; प्रधानमंत्री किसानों के लिए भारत पशुधन डेटाबेस का उपयोग करने के लिए 1962 किसान ऐप भी लॉन्च करेंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 642215
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024