प्रतिक्रिया | Friday, April 12, 2024

09/03/24 | 5:02 pm

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में दी 4500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (9 मार्च) को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में ‘विकसित भारत विकसित पश्चिम बंगाल’ कार्यक्रम में भाग लिया, इस दौरान उन्होंने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 4500 करोड़ रुपये की लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

पीएम ने सिलीगुड़ी-राधिकापुर ट्रेन को हरी दिखाई झंडी 

इन विकास परियोजनाओं में पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सिलीगुड़ी-राधिकापुर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के विकास के लिए पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में रेलवे के मजबूत होने से विकास की नई संभावनाओं को गति मिलेगी और आम लोगों का जीवन आसान होगा। पीएम ने कहा कि “एक समय था जब ट्रेनें उत्तर-पूर्व में प्रवेश करती थीं, तो गति कम हो जाती थी। लेकिन हमारी सरकार का प्रयास है कि जिस तरह से पूरे देश में ट्रेनों की गति बढ़ाई जा रही है, उसी तरह उत्तर बंगाल में भी ट्रेनों की गति बढ़ाई जाए।”

पश्चिम बंगाल के विभन्न रेल लाइनों के विद्युतीकरण का काम पूरा: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आधुनिक रेल और सड़क बुनियादी ढांचे की आवश्यकता पर जोर देते हुए बताया कि एकलाखी – बालुरघाट, रानीनगर जलपाईगुड़ी – हल्दीबाड़ी और सिलीगुड़ी – अलुआबाड़ी खंडों पर रेल लाइनों के विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है जिससे उत्तर पूर्व और उत्तर बंगाल के क्षेत्रों में ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी और दक्षिण दिनाजपुर, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी, जबकि सिलीगुड़ी-समुक्तला मार्ग से निकटवर्ती वन क्षेत्रों में प्रदूषण कम होगा।

इसके अलावा, बारसोई-राधिकापुर खंड के विद्युतीकरण से बिहार और पश्चिम बंगाल दोनों राज्यों को इसका फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में 3,100 करोड़ रुपये की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। जिनमें एनएच 27 का चार लेन का घोषपुकुर-धूपगुड़ी खंड और एनएच 27 पर ही चार लेन का इस्लामपुर बाईपास शामिल है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 612030
आखरी अपडेट: 12th Apr 2024