प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

15/01/24 | 11:12 am

अयोध्या राम मंदिर : 75 ई-वाहनों की शुरुआत, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डिजिटल टूरिस्ट ऐप लॉन्च

अयोध्याधाम में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व देशभर में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। सीएम योगी ने 75 ई-वाहनों (50 इलेक्ट्रिक बसों एवं 25 ई ऑटो) का फ्लैग ऑफ कर अयोध्यावासियों को उपहार दिया। साथ ही सीएम  ने डिजिटल टूरिस्ट ऐप के साथ ही अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया।

टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल ऐप आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि अयोध्याधाम में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अयोध्या नगर निगम और अयोध्या सिटी में ई-बसों एवं ई-ऑटो के शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल ऐप और अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ भी किया है। 

ऐप में सभी भाषाएं होंगी शामिल
टूरिस्ट ऐप पर सिर्फ इंग्लिश में नहीं बल्कि हिंदी, संस्कृत समेत संविधान की अनुसूची में जितनी भी भाषाएं हैं, उन सभी में जानकारी उपलब्ध होगी। इसके माध्यम से पुलिस से कैसे सहायता लेनी है, कहां थाना है, कहां चौकी है, इमरजेंसी सेवाएं कैसे मिलेंगी, 1090 की क्या भूमिका है, 112 की क्या भूमिका है, कौन अधिकारी आपके सहयोग के लिए तत्पर रहेगा, पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको यह सुविधा भी मिल जाएगी।

पर्यटकों की सुविधा के लिए सज धज रही अयोध्या 
सीएम योगी ने कहा कि 22 जनवरी की तिथि भारत की श्रद्धा और आस्था को सम्मान देने और भारत के स्वाभिमान व सम्मान को पुनर्स्थापित करने की भी तिथि है। जब प्रभु श्रीराम 500 वर्षों के बाद अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे तो न केवल अयोध्या धाम में बल्कि पूरे देश और प्रदेश में रामराज्य की स्थापना का जो कार्य 2014 में प्रारंभ हुआ था, इसे मूर्त रूप देकर यशस्वी भविष्य की कामना के साथ हमें उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि स्वाभाविक रूप से इस पौराणिक और ऐतिहासिक तिथि को आने वाले श्रद्धालुओं, भक्तों, आस्थावान यात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के लिए अयोध्या सज धज रही है। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसंबर 2023 को किया था। उन्होंने कहा कि कोई सोचता था कि क्या अयोध्या में इतनी शानदार सड़कें बनेंगी। आज अयोध्या में राम पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ, जन्मभूमि पथ को देखेंगे तो हर कोई अभिभूत होगा।
उन्होंने कहा कि मल्टीलेवल पार्किंग, गुप्तार घाट से लेकर रामजी की पैड़ी और नए घाट तक के घाटों का निर्माण, सूरजकुंड, भरतकुंड इन सबके सौंदर्यींकरण को देखकर हर कोई अभिभूत हो जाएगा। उसी श्रृंखला में आने वाले श्रद्धालुओं की अवस्थापना सुविधाओं के लिए अच्छे यात्री निवास, धर्मशालाओं का निर्माण, अच्छे होटल, टेंट सिटी भी बन रही है या बन चुकी है।
सीएम ने कहा कि आने वाले यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए इलेक्ट्रिक बसें, ई-ऑटो और अन्य सुविधाएं यहां पर उपलब्ध कराई जा हो रही हैं। यही नहीं, डिजिटल टूरिस्ट एप के माध्यम से आने वाले श्रद्धालु को अयोध्या के हर स्पॉट की जानकारी मिलेगी।

अयोध्या को  दो सौ इलेक्ट्रिक बसें 
सीएम योगी ने अयोध्यावासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हजारों वर्षों बाद यह अवसर आता है,जब प्रभु की सेवा में कुछ कर गुजरने का अवसर मिलता है। हमारी पीढ़ी को यह अवसर मिला है। 500 वर्षों बाद प्रभु श्रीराम स्वयं के भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। देश और दुनिया के लोग अयोध्या आने को आतुर हैं। उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी बनती है कि सबसे पहले अयोध्या स्वच्छ और सुंदर दिखाई दे। सरकार का जो काम है, वो सरकार कर रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों का चौड़ीकरण, रेलवे लाइन, एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ ही इलेक्ट्रिक बसें अयोध्या को चमकाने का कार्य करेंगी। इनके रूट भी तय किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि दो सौ इलेक्ट्रिक बसें तात्कालिक रूप से हम अयोध्या को दे रहे हैं, लेकिन हम इसे 500 तक विस्तार करेंगे। परिवहन विभाग के साथ निजी क्षेत्र को भी इस क्षेत्र में आमंत्रित किया जाए। अयोध्या देश की पहली सोलर सिटी बनने जा रही है, इसलिए हमें इस कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाना है।

मंदिरों में 16 जनवरी से 22 जनवरी से अखंड रामायण का पाठ
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप अयोध्या को वैश्विक रूप से एक पहचान दिलानी है। सुबह ही अयोध्या से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है। यह पूरे प्रदेश में 21 जनवरी तक चलेगा। हर देव मंदिर में 16 जनवरी से 22 जनवरी से अखंड रामायण का पाठ और राम संकीर्तन का आयोजन होगा। यह कार्यक्रम चाहे घर में हो या देव मंदिर में, गांव में हो या शहर में, हर जगह अखंड रामायण और राम संकीर्तन के साथ सभी को जुड़ना है।

सीएम योगी ने कहा कि 22 जनवरी को जब पीएम मोदी के कर कमलों से अयोध्याधाम में प्रभु राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो रहे होंगे। इस अवसर पर मेरी सभी से अपील है, जो अयोध्या आने के इच्छुक हैं, वो इस कार्यक्रम को लाइव देखें। अयोध्या अभी नवनिर्माण से गुजर रहा है। 22 से पहले यहां कोई भी वीआईपी मूवमेंट न हो तो अच्छा है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद जब लोग यहां पर आएंगे तो उनको भी असुविधा नहीं होगी और यहां व्यवस्था से जुड़े लोगों को भी असुविधा नहीं होगी।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1432797
आखरी अपडेट: 11th May 2024