प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

28/12/23 | 1:24 pm

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम हुआ ‘अयोध्या धाम’,  मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

अयोध्या के भव्य रेवले स्टेशन का 30 दिसंबर को उद्धाटन होना है। इस बीच अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “अयोध्या धाम” जंक्शन कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक जन भावनाओं की अपेक्षा के अनुसार नवनिर्मित भव्य अयोध्या रेलवे स्टेशन के अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया है।
दरअसल, करीब दो साल पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य शुरू हुआ था, रेल मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) लिमिटेड द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे विशेष सुविधाएं

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन में कई प्रकार की सुविधाएं हैं जो सामान्य रेलवे स्टेशनों से कहीं आगे हैं, यहां तक कि हवाई अड्डे के मानकों से भी आगे हैं। विशेष रूप से, शिशु देखभाल कक्ष एक प्रमुख स्थान रखता है, जो यात्रियों के शिशुओं को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है। यात्रा के दौरान चोट या बीमारी की स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा और चिकित्सा सहायता के लिए स्टेशन पर एक समर्पित बीमार कक्ष उपलब्ध है।

पीएम मोदी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा

गौरतलब हो कि पीएम मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में मंदिर में राम की मूर्ति स्थापित करेंगे, जिससे 700 से अधिक वर्षों के विवादित इतिहास का अंत हो जाएगा। राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों के अलावा हजारों लोगों के अयोध्या शहर में आने की उम्मीद है।

कौसा होगा अयोध्या में प्रभु राम का मंदिर

वहीं अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चरणों में किया जा रहा है, जो कुल 71 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। परियोजना के पहले चरण में मंदिर का भूतल शामिल है जहां रामलला की प्रतिस्थापना की जाएगी। इसमें गर्भगृह और कई मंडपों का निर्माण शामिल होगा।

पूरा होने के बाद मंदिर को भूतल सहित तीन मंजिलों में फैलाया जाएगा। पूरे मंदिर में चित्र और प्रतिमा होगी, लगभग 360 स्तंभों पर नक्काशी होगी, प्रत्येक स्तंभ में 25 से 30 आकृतियां होंगी। परियोजना के अंतिम चरण में जो दिसंबर 2025 में पूरा होगा, परकोटा या परिक्रमा मार्ग, कांस्य के भित्तिचित्रों के साथ-साथ सप्तऋषियों के सात मंदिरों के साथ-साथ सभागार, प्रशासनिक भवन आदि बनेंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1442918
आखरी अपडेट: 12th May 2024