प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

21/12/23 | 2:02 pm

कश्मीर में ‘चिल्ला-ए-कलां’ की शुरुआत, 40 दिन की कठोर सर्दी की वह अवधि जब तापमान होता है शून्य से भी नीचे

कश्मीर की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि चिल्ला-ए-कलां गुरुवार को शुरू हो गई, जिसके दौरान कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चला गया है। यानी तापमान शून्य से भी नीचे चला गया है। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शहर में मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस

वहीं अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.8 डिग्री सेल्सियस, बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.0 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग शहर में पारा शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विज्ञानियों का क्या है कहना ?

मौसम विज्ञानियों ने कश्मीर में अगले कुछ दिनों में आम तौर पर शुष्क मौसम का पूर्वानुमान लगाया है। तापमान में गिरावट के कारण धीमी गति से चलने वाले कई जलस्रोत जम गए हैं। इसके परिणामस्वरूप कुछ क्षेत्रों में जल आपूर्ति पाइप भी जम गए हैं। तीव्र शीत लहर ने शहर में लोगों को गर्म रहने के लिए कपड़ों की अतिरिक्त परतें पहनने के लिए मजबूर कर दिया है।

जलापूर्ति पाइप जमने के साथ इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी अनियमित  

कश्मीर के कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति अनियमित होने के कारण लोगों ने ठंड से बचने के लिए कांगड़ी का सहारा लिया है। तापमान में गिरावट के कारण बच्चों और बुजुर्गों में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ गई हैं।

बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक और अधिकतम

बताना चाहेंगे चिल्ला-ए-कलां 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि है जब इस क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान काफी गिर जाता है जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में जल आपूर्ति लाइनों सहित जल निकाय जम जाते हैं। 

इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक और अधिकतम होती है और अधिकांश क्षेत्रों, विशेषकर ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी होती है। इस दौरान फ्लू, खांसी और सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों से बचने के लिए लोग घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं। 

चिल्ला-ए-कलां 31 जनवरी को हो जाएगा समाप्त

परंपरागत रूप से घाटी के निवासी सर्दियों के महीनों के दौरान ताजी सब्जियों की कमी को दूर करने के लिए सूखी सब्जियों का सेवन करते थे क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू अक्सर बंद रहता था। जबकि सूखी सब्जियां अभी भी व्यंजनों के रूप में खाई जाती हैं हालांकि जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अब बार-बार बंद नहीं होता है।

चिल्ला-ए-कलां 31 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। इसके बाद भी कश्मीर में 20 दिनों की चिल्लई-खुर्द (छोटी ठंड) और 10 दिनों की चिल्लई-बच्चा (बच्चा ठंड)) के साथ शीत लहर जारी रहती है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1432648
आखरी अपडेट: 11th May 2024