प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

26/12/23 | 9:31 am

कूनो से निकलकर राजस्थान पहुंच गया चीता अग्नि, ट्रैंकुलाइज कर लाया गया वापस

हाल ही में मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान के चीता “अग्नि” को खुले बाड़े में छोड़ा गया। जिसके कुछ दिन बाद चीता सोमवार को राजस्थान के जंगल में पहुंच गया। लोकेशन मिलने के बाद कूनो से 20 लोगों की टीम बारां पहुंची। टीम ने चार घंटे में उसे ट्रैंकुलाइज किया। उसे कैलवाड़ा के जंगल ट्रैंकुलाइज कर वापस लाया गया है।

राजस्थान के कैलवाड़ा इलाके पहुंचा चीता

जानकारी के अनुसार, बीते सप्ताह ही नर चीता अग्नि को कूनो के खुले जंगल में छोड़ा गया था। वह तीन दिन पहले कूनो पार्क की सीमा से बाहर निकल गया था और कराहल और आवदा इलाके के जंगल में घूम रहा था। सोमवार को वह मध्य प्रदेश की सीमा को पार कर राजस्थान के कैलवाड़ा इलाके पहुंच गया।

कूनो की सीमा में लाया गया वापस

कूनो वनमंडल के डीएफओ थिरूकुलर आर ने बताया कि अग्नि चीता को 17 दिसंबर के बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया था। वह बीते शनिवार को सातवें दिन कूनो की सीमा से बाहर निकल गया और शिवपुरी के पोहरी रेंज में पहुंच गया था, लेकिन रविवार को लौटकर कूनो की सीमा में आ गया था। सीमा में आने पर ट्रैकिंग टीम ने राहत की सांस ली थी। उसकी लोकेशन कराहल के रीछी गांव के जंगल में मिली थी। यहां से 30 किलोमीटर की दूरी पर ही राजस्थान की सीमा शुरू हो जाती है। इस दौरान वह राजस्थान की तरफ बढ़ने लगा। सोमवार सुबह नौ बजे टीम को उसकी लोकेशन बारां जिले के कैलवाड़ा रेंज के जैतपुरा गांव के पास मिली। कूनो के साथ बारां जिले के डीएफओ को सूचना मिलने के बाद राजस्थान के कैलवाड़ा व किशनगंज वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। टीम ने चीते को कैलवाड़ा के जंगल ट्रैंकुलाइज किया और उसे वापस लेकर आई।

 

ट्रेंकुलाइज क्या है

ट्रेंकुलाइज का प्रयोग जानवरों को पकड़ने के लिए किया जाता है। यह एक विशेष प्रकार की गन होती है, जिसके जरिए जानवर पर बेहोशी का इंजेक्शन फायर किया जाता है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1453111
आखरी अपडेट: 12th May 2024