प्रतिक्रिया | Saturday, May 11, 2024

05/10/23 | 10:55 am

केंद्र सरकार सिक्किम के हालात पर लगातार नज़र रख रही है

केंद्र सरकार सिक्किम के हालात पर लगातार नज़र रख रही है

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ने बुधवार, 4 अक्टूबर को  कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में बैठक की और सिक्किम में स्थिति की समीक्षा की। सिक्किम के मुख्य सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। उन्होंने समिति को राज्य की ताजा स्थिति के बारे में बताया। उन्होंने राहत और बचाव उपाय करने के राज्य सरकार के प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने  बताया कि केंद्र सरकार, उच्चतम स्तर पर चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी कर रही है। गृह मंत्रालय के दोनों नियंत्रण कक्ष स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और हरसंभव मदद की जा रही है।

 कैबिनेट सचिव गौबा ने केंद्रीय एजेंसियों और सिक्किम सरकार के राहत और बचाव उपायों की समीक्षा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि चुंगथांग बांध की सुरंग में फंसे लोगों और पर्यटकों को निकालने का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जा सकता है। उन्होंने सिक्किम सरकार को आश्वासन दिया कि सभी केंद्रीय एजेंसियां सहायता के लिए तैयार हैं और हर संभव मदद के लिए उपलब्ध रहेंगी।

 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) अपनी तीन टीमें तैनात कर चुका हैं और अतिरिक्त टीमें गुवाहाटी और पटना में तैयार खड़ी हैं। बचाव और राहत उपायों में राज्य की सहायता के लिए सेना और वायु सेना की पर्याप्त संख्या में टीमें और संसाधन तैनात किए जा रहे हैं।

इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव, सिक्किम के मुख्य सचिव, बिजली मंत्रालय के सचिव, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव, सैन्य कार्य विभाग के सचिव, दूरसंचार विभाग के सचिव, जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के सचिव, सदस्य सचिव, एनडीएमए, सीआईएससी आईडीएस, महानिदेशक, आईएमडी, महानिदेशक, एनडीआरएफ और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1415886
आखरी अपडेट: 11th May 2024