प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

06/03/24 | 10:41 am

कोलकाता को मिली अंडरवॉटर-मेट्रो, पीएम मोदी ने छात्रों के साथ की मेट्रो यात्रा

पीएम मोदी ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने कोलकाता में बनी भारत की पहली अंडर-रिवर मेट्रो सुरंग का भी उद्घाटन किया। इस दौरान शहरी परिवहन को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देशभर में कई प्रमुख मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जो शहरी गतिशीलता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

छात्रों के साथ की मेट्रो यात्रा
वहीं कोलकाता मेट्रो विस्तार जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो सेक्शन ड एक प्रमुख नदी के नीचे से गुजरने वाली भारत की पहली परिवहन सुरंग शामिल है, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है। यह सेक्शन न केवल इसके निर्माण में शामिल तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करता है, बल्कि कोलकाता के दो व्यस्त क्षेत्रों को जोड़ने, शहर के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क की दक्षता और पहुंच को बढ़ाने के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डालता है। इस दौरान पीएम ने कोलकाता में भारत की पहली नदी के नीचे बनी मेट्रो सुरंग पर प्रदर्शनी का दौरा किया। पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में स्कूली छात्रों व मेट्रो कर्मचारियों के साथ यात्रा करते हुए उनसे बातचीत की।

हुगली नदी के नीचे से गुजरेगी अंडरवॉटर-मेट्रो 

देश की पहली यातायात सुरंग वाली हावड़ा मैदान-एस्प्लानेड सेक्शन की नई मेट्रो लाइन एक प्रमुख हुगली नदी के नीचे से होकर गुजरेगी। इस परियोजना को आश्‍चर्यजनक कहा जा रहा है। नदी सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंग तैयार की गई हैं। मेट्रो को नदी पार करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा। मेट्रो ट्रेन नदी की सतह के नीचे लगभग 16 मीटर दौड़ेगी। मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि प्रतिदिन 7 लाख यात्री इस सेवा का लाभ उठाएंगे।

भारत के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन की मिलेगी पहचान 
हुगली नदी कोलकाता और हावड़ा शहर को इसके पूर्वी और पश्चिमी किनारों पर अलग करती है। इस नई लाइन के हिस्से के रूप में हावड़ा मेट्रो स्टेशन को भारत के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन होने की पहचान मिलेगी। 

देश के इन शहरों को मिली मेट्रो की सौगात

अंडरवाटर मेट्रो के अलावा पीएम मोदी ने कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन किया, जो जोका-एस्प्लेनेड लाइन का हिस्सा है। 
इनमें रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक पुणे मेट्रो का विस्तार, एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I एक्सटेंशन, ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड शामिल हैं। दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर।

कोलकाता के बाद बिहार में पीएम का कार्यक्रम

इसके बाद पीएम मोदी बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में लगभग 12,800 करोड़ रुपये की रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित विभिन्न बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी 4 से 6 मार्च तक तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार सहित राज्यों की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1436774
आखरी अपडेट: 11th May 2024