प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

22/08/23 | 4:38 pm

छात्रों को यहां मुफ्त मिलेगी आवासीय मेडिकल कोचिंग

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 12वीं कक्षा के छात्रों को अब मुफ्त आवासीय मेडिकल कोचिंग मिलेगी। छत्तीसगढ़ स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी, एसईसीएल ने अपनी निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व पहल “एसईसीएल के सुश्रुत” के तहत यह पहल की है। 

नीट की तैयारी में मदद के लिए मिलेगा मार्गदर्शन और कोचिंग 

“एसईसीएल के सुश्रुत” नामक पहल के तहत कोल इंडिया की सहायक कंपनी, एसईसीएल 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त आवासीय मेडिकल कोचिंग प्रदान करेगी। यह कंपनी छात्रों को राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की तैयारी में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और कोचिंग प्रदान करेगी।

गरीब छात्रों को होगा लाभ

इस कदम से आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले छात्रों को बहुत फायदा होगा, खासकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोयला बेल्ट क्षेत्रों के गांवों में रहने वाले छात्रों को, जो डॉक्टर बनने की इच्छा रखते हैं लेकिन मेडिकल कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ हैं।

कोचिंग के लिए छात्रों का होगा चयन 

कोचिंग के लिए छात्रों का चयन नीट के समान पैटर्न पर आधारित प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा। इस कार्यक्रम के तहत बिलासपुर स्थित निजी कोचिंग संस्थान के साथ साझेदारी में कुल 35 छात्रों के बैच को कोचिंग प्रदान की जाएगी। यह कार्यक्रम नियमित राष्ट्रीय स्तर की टेस्ट सीरीज और मार्गदर्शन के साथ आवासीय होगा और इसमें आवास और बोर्डिंग सुविधाएं शामिल होंगी।

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 सितंबर

इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 सितंबर तय की गई है। वहीं चयन परीक्षा 10 सितंबर को आयोजित की जाएगी। कोचिंग के लिए आवेदन करने के पात्र होने के लिए छात्र को 2023 में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

आवेदक मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ का होना चाहिए

आवेदक को मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए, और उनका निवास स्थान या उनका स्कूल कोरबा, रायगढ़, कोरिया, सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, उमरिया, अन्नुपुर और शहडोल जिलों में एसईसीएल संस्थान के 25 किमी के दायरे में स्थित होना चाहिए। 

अभिभावकों की कुल आय 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए

इसके अलावा, आवेदक के माता-पिता अथवा अभिभावकों की कुल आय आठ लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कोचिंग कार्यक्रम में प्रवेश से पहले उचित सरकारी प्राधिकारी से आय प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड, अंत्योदय अन्न योजना कार्ड में पंजीकृत माता-पिता या वार्ड का नाम का आयकर रिटर्न जमा करना होगा।

कोचिंग के लिए निर्धारित कुल सीटों में आरक्षण लागू

कोचिंग के लिए निर्धारित कुल सीटों में कोयला मंत्रालय की नीति के अनुसार आरक्षण भी लागू किया जाएगा, जिसके तहत एससी के लिए 14 प्रतिशत सीटें, एसटी के लिए 23 प्रतिशत और ओबीसी के लिए 13 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1444134
आखरी अपडेट: 12th May 2024