प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

03/10/23 | 1:00 pm

दिव्यांगजनों को मिला देश का पहला हाईटेक स्टेडियम, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और कोचिंग स्टाफ 

भारतीय युवा अब पढ़ाई के साथ खेल में भी जलवा दिखा रहे हैं… फिर नेशनल हो या इंटरनेशनल। ओलंपिक पैरालंपिक जैसे प्रतिष्ठित खेल में भी भारतीय खिलाड़ी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। केंद्र सरकार भी ऐसे खिलाड़ियों को हर सुविधा मुहैया करा रही है। ऐसे में दिव्यांगजनों के लिए देश का पहला स्टेडियम प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की गई है। पीएम मोदी ने  दो अक्टूबर महात्मा गांधी जयन्ती के मौके पर स्टेडियम उद्घाटन किया। 

खेल में समान अवसर प्रदान करने की पहल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने स्टेडियम ने कहा कि यह महत्वपूर्ण पहल सभी के लिए खेल समावेशिता और पहुंच को बढ़ावा देने की हमारे देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र दिव्यांग व्यक्तियों को खेल में समान अवसर प्रदान करने, उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने और विभिन्न खेल विषयों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। 

दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो दिव्यांग एथलीटों के प्रशिक्षण और समर्पित है के लिए इसमें दिव्यांग एथलीटों के लिए सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और कोचिंग स्टाफ मौजूद है। 

34 एकड़ क्षेत्र में खेल परिसर
यह देश के पहला अत्याधुनिक दिव्यांग खेल परिसर है, जिसका निर्माण केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर किया गया है। मंत्रिमंडल ने इस केंद्र की स्थापना के लिए 34 एकड़ क्षेत्र में 151.16 करोड़ के बजट को मंजूरी दी थी। दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र विकलांग व्यक्तियों को खेल में समान अवसर प्रदान करने, उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने और विभिन्न खेल विषयों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दिव्यांग एथलीटों के प्रशिक्षण और पोषण के लिए समर्पित
अटल बिहारी वाजपेयी प्रशिक्षण केंद्र एक समावेशी और सुलभ खेल ईको सिस्टम को बढ़ावा देने के प्रति समर्पण प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। खेलों में बाधाओं को पार करने और व्यक्तियों को उनकी शारीरिक क्षमताओं की परवाह किए बिना प्रेरित करने की शक्ति है। दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो दिव्यांग एथलीटों के प्रशिक्षण और पोषण के लिए समर्पित है। इसमें दिव्यांग एथलीटों के लिए सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और कोचिंग स्टाफ मौजूद है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1433405
आखरी अपडेट: 11th May 2024