प्रतिक्रिया | Thursday, May 02, 2024

11/03/24 | 11:45 am

देश को मिलेगी 10 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, पीएम मोदी चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी मंगलवार को राजस्थान और गुजरात के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वह पोकरण में भारतीय सेनाओं के प्रदर्शन को देखेंगे। इसके अलावा अहमदाबाद से 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। साबरमती में पीएम गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का भी शुभारंभ करेंगे।

दरअसल, पीएम अपने दौरे के दौरान पहले राजस्थान के पोखरण में तीनों सेनाओं के लाइव फायर एवं युद्धाभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के समन्वित प्रदर्शन का अवलोकन करेंगे। रेलवे के बुनियादी ढांचे और संपर्क को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री अहमदाबाद में डीएफसी के संचालन नियंत्रण केंद्र का दौरा करेंगे और 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें समर्पित करेंगे।

10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे
पीएम अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूर-डॉ. एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो-दिल्ली (निजामुद्दीन) के बीच दस नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार की भी करेंगे शुरुआत
पीएम चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे। अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका तक, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़ तक, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है; और आसनसोल और हटिया तथा तिरुपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच दो नई यात्री ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

51 गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल भी राष्ट्र को करेंगे समर्पित 

इसके अलावा पीएम 51 गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये टर्मिनल परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देंगे। प्रधानमंत्री 35 रेल कोच रेस्तरां राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रेल कोच रेस्तरां का उद्देश्य रेलवे के लिए गैर-किराया राजस्व उत्पन्न करने के अलावा यात्रियों और आम जनता की जरूरतों को पूरा करना है। प्रधानमंत्री साबरमती में पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे। यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था। प्रधानमंत्री गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का भी शुभारंभ करेंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1113446
आखरी अपडेट: 2nd May 2024