प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

16/02/24 | 4:44 pm

पहाड़ों का सफर होगा और आसान, उत्तराखंड के इन इलाकों में 22 फरवरी से हेली सेवा की शुरुआत  

पहाड़ी इलाकों वाले पर्यटन क्षेत्रों के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए सरकार भी उनकी सुविधा के लिए संसाधन मुहैया करा रही है। साथ ही बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस कर रही है। ऐसे में अब उत्तराखंड में पहाड़ का सफर आसान होने वाला है। हल्द्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चंपावत के लिए 22 फरवरी से हेली सेवा की शुरुआत होने जा रही है। 

पर्यटन के साथ अब उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था भी उड़ान भरेगी। हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने से दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों में जाने वाले लोगों की राह आसान होगी। साथ ही पर्यटक रोमांच के साथ उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत को भी नजदीक से जान सकेंगे। 

उड़ान योजना हेली सेवा की शुरुआत

उड़ान योजना के तहत पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चंपावत को हेली सेवा से जोड़ा जा रहा है। हल्द्वानी से तीनों जगहों के लिए नियमित हेली सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए गत 19 जनवरी को गौलापार हेलीपैड से हेली सेवा के लिए ट्रायल किया गया था। ट्रायल सफल होने पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की अनुमति मिल गई है। अब यह सेवा 22 फरवरी से प्रारंभ होगी। हेली सेवा सुचारू करने के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली गई है। यह हेली सेवा देश-दुनिया के पर्यटकों को लुभाएगी।

एक दिन में दो चक्कर लगाएगा सात सीटर हेलीकॉप्टर

सात सीटर हेलीकॉप्टर हल्द्वानी से हर दिन दो बार उड़ान भरेंगे, जिनकी वापसी भी उसी दिन होगी। फिलहाल एक हेलीकॉप्टर हल्द्वानी में ही रहेगा। हेलीपैड पर दो पायलट और चार इंजीनियर तैनात रहेंगे। अधिकारियों के मुताबिक हेलीकॉप्टर सेवा की जल्द टाइमिंग और अन्य अपडेट वेबसाइट पर लोड कर दिए जाएंगे।

कैलाश मानसरोवर में भक्तों की होगी वृद्धि
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे के बाद से सीमांत क्षेत्र पिथौरागढ़ में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है। हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने से पिथौरागढ़ से विश्व प्रसिद्ध भगवान शिव की स्थली कैलाश मानसरोवर के दर्शन करने वाले भक्तों में भी वृद्धि होगी।

कितना है किराया

उप जिलाधिकारी परितोष वर्मा ने बताया कि चंपावत के लिए प्रति व्यक्ति किराया 2500 रुपये, पिथौरागढ़ के लिए 3000 और मुनस्यारी के लिए 3500 रुपये प्रति व्यक्ति किराया प्रस्तावित है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1435925
आखरी अपडेट: 11th May 2024