प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

07/12/23 | 9:32 am

पीएम मोदी शुक्रवार को करेंगे उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड के देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित 'उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023' का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन “शांति से समृद्धि” की थीम पर आयोजित किया जा रहा है। 'उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023' उत्तराखंड को एक नए इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन  के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक कदम है। इस शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से हजारों इन्वेस्टर और प्रतिनिधि भाग लेंगे।

जनसमूह को करेंगे संबोधित 
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी  8 दिसंबर को देहरादून, उत्तराखंड का दौरा करेंगे। यहां वे वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में आयोजित ‘उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023′ का उद्घाटन सुबह लगभग 10:30 बजे करेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी जनसमूह को संबोधित भी करेंगे। इसमें केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्न देशों के राजदूत, प्रमुख नामचीन उद्योगपतियों के साथ-साथ विदेश के कई उद्योगपतियों और ग्लोबल इन्वेस्टर सहित अन्य लोग भाग लेंगे। 

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए 8 और 9 दिसंबर तय किए गए कार्यक्रम 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए 8 और 9 दिसंबर को कार्यक्रम तय किए गए हैं। यहां आने वाले मेहमानों की व्यवस्था उत्तराखंड फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (FRI) में की गई है। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने पहुंच रहे पीएम मोदी के लिए खास तौर पर इस बार उनके दैनिक आहार के साथ-साथ उत्तराखंड के पौष्टिक अहीरों को भी उनके सामने पेश किया जाएगा। यह पहली बार है जब पीएम मोदी को उत्तराखंड के व्यंजनों को चखाया जाएगा। इस अवसर पर उत्तराखंड में मुख्य भोजन के रूप में खाए जाने वाली झिंगोरे की खीर, भट के दुबके, लिंगुडे का साग, कंडाली का साग और साथ में मसूर की दाल मंडवे की रोटी भी पेश की जा सकती है। इसको लेकर अभी से व्यंजनों की तैयारी की रिहर्सल की जा रही है। 

समिट की तैयारियां लगभग पूरी हो गई
उत्तराखंड में दिसंबर माह में होने वाले इस इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। राज्य के बाहर इन्वेस्टर्स से बातचीत हो रही है। उत्तराखंड के सीएम  पुष्कर सिंह धामी देश के बाहर और देश के अंदर निवेशकों को निमंत्रण दे चुके हैं। पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि इस दौरान अधिकारियों को कार्यक्रम आयोजन से संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अंतर्गत अभी तक ढाई लाख करोड़ से अधिक के करार हो चुके हैं, हमारी सरकार निवेश के माध्यम से राज्य में रोजगार सृजन एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने हेतु निरंतर कार्य कर रही है।

उत्तराखंड के सीएम ने एक्स पर कहा 
पुष्कर सिंह धामी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी जिसमें कहा गया कि आगामी 8 और 9 दिसम्बर को FRI, देहरादून में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों को लेकर प्रशासन के उच्चाधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए बनाए गए मीडिया सेंटर का उद्घाटन भी किया। 

https://x.com/pushkardhami/status/1732428973479727189?s=20

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1433248
आखरी अपडेट: 11th May 2024