प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

26/02/24 | 10:27 am

प्रधानमंत्री मोदी ने 5 एम्स राष्ट्र को किए समर्पित, कहा-विकासशील भारत में तेजी से काम हो रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजकोट, बठिंडा, रायबरेली, कल्याणी और मंगलगिरि में 5 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित किए। राजकोट में आयोजित एक समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि 7 दशकों में 7 एम्स स्वीकृत हुए, उनमें से कुछ कभी पूरे नहीं हुए। पिछले 10 दिनों में 7 एम्स का उद्घाटन या शिलान्यास हुआ है। जब मोदी भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाने की गारंटी देता है, तो इसका मतलब सभी के लिए स्वास्थ्य और सभी के लिए समृद्धि है। उन्होंने कहा, “खासकर जब आप इन 5 एम्स को देखते हैं तो पता चलता है कि विकासशील भारत में तेजी से काम हो रहा है।”

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार (25 फरवरी) को गुजरात के राजकोट में 48,100 करोड़ रुपये से भी अधिक की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और इनकी आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी रविवार को राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलगिरि (आंध्र प्रदेश) में 5 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) राष्ट्र को समर्पित किए, जिसे देश में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा सकता है।  

पिछले 10 दिनों में, देश ने 7 नए एम्स का शिलान्यास और उद्घाटन देखा

इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज का दिन न केवल राजकोट के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है”, इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि राजकोट आज विकसित भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं के वांछित स्तर की एक झलक प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि आजादी के 50 साल तक देश में केवल एक एम्स था, वह भी दिल्ली में। उन्होंने कहा कि भले ही आजादी के सात दशकों के दौरान केवल 7 एम्स चालू किए गए थे, लेकिन उनमें से कुछ पूरे नहीं हो सके। प्रधानमंत्री ने कहा, “पिछले 10 दिनों में, देश ने 7 नए एम्स का शिलान्यास और उद्घाटन देखा है।”

वर्तमान सरकार ने पिछले 70 वर्षों में किए गए कार्यों की तुलना में तेज गति से काम पूरा किया

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले 70 वर्षों में किए गए कार्यों की तुलना में तेज गति से काम पूरा किया है। जिससे देश को विकास के रास्ते पर ले जाया जा सके। पीएम मोदी ने कहा, “खासकर जब आप इन 5 एम्स को देखते हैं तो पता चलता है कि विकासशील भारत में तेजी से काम हो रहा है।”

पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेजों, मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पतालों के सैटेलाइट केंद्रों और चिंताजनक बीमारियों के इलाज के केंद्रों सहित 200 से अधिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखने और समर्पित करने का भी उल्लेख किया।

मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरा करने की गारंटी

प्रधानमंत्री मोदी ने 'मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरा करने की गारंटी' का वादा दोहराते हुए कहा कि राजकोट एम्स का शिलान्यास 3 साल पहले उन्होंने ही किया था और आज वह गारंटी पूरी हो गई है। इसी तरह पंजाब को एम्स की गारंटी दी गई और इसका शिलान्यास और उद्घाटन भी पीएम मोदी ने किया। यही चक्र रायबरेली, मंगलगिरि, कल्याणी और रेवारी एम्स के लिए भी हुआ है। पिछले 10 वर्षों में अलग-अलग राज्यों में 10 नए एम्स स्वीकृत किए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा, “मोदी की गारंटी वहीं से शुरू होती है जहां दूसरों से अपेक्षाएं खत्म होती हैं।”

स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और बुनियादी ढांचे में सुधार से महामारी को नियंत्रित किया जा सका 

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और बुनियादी ढांचे में सुधार के कारण महामारी को विश्वसनीय तरीके से नियंत्रित किया जा सका। उन्होंने एम्स, मेडिकल कॉलेजों और क्रिटिकल केयर इंफ्रास्ट्रक्चर के अभूतपूर्व विस्तार का उल्लेख किया। छोटी-छोटी बीमारियों के लिए गांवों में डेढ़ लाख से ज्यादा आयुष्मान आरोग्य मंदिर हैं। 

आज मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 में 387 से बढ़कर 706 हो गई

उन्होंने कहा कि आज मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 में 387 से बढ़कर 706 हो गई है, एमबीबीएस सीटें 10 साल पहले 50 हजार से बढ़कर 1 लाख से ज्यादा हो गई हैं, पोस्ट-ग्रेजुएट सीटें 2014 में 30 हजार से बढ़कर 70 हजार हो गई हैं। उन्होंने कहा, आजादी के बाद पूरे 70 साल में जितने डॉक्टर थे, उससे कहीं ज्यादा डॉक्टर अगले कुछ सालों में इन कॉलेजों से निकलेंगे। देश में 64 हजार करोड़ रुपये का आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन चल रहा है। 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1442865
आखरी अपडेट: 12th May 2024