प्रतिक्रिया | Thursday, May 02, 2024

06/03/24 | 4:38 pm

बिहार के 12,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, पीएम ने दोहराया-’मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी के पूरा होने की गारंटी’

पश्चिम बंगाल के दौरे के बाद पीएम मोदी ने बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया में लगभग 12,800 करोड़ रुपये की रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान पीएम ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। 

अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि बेतिया की धरती ने आजादी के संघर्ष को फिर से जागृत किया और लोगों में नई चेतना का संचार किया। पीएम ने कहा, “इसी भूमि ने मोहन दास जी से महात्मा गांधी को जन्म दिया।” उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि विकसित बिहार और विकसित भारत के संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए बेतिया, चंपारण से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है।

बिहार की भूमि ने सदियों से देश को नेतृत्व दिखाया

पीएम ने आगे कहा कि बिहार की भूमि ने सदियों से देश के लिए जबरदस्त नेतृत्व दिखाया है और देश के लिए कई महान व्यक्तित्व भी पैदा किए हैं”। पीएम ने प्रसन्नता व्यक्त की कि राज्य में डबल इंजन सरकार के गठन के साथ विकसित बिहार से संबंधित विकास कार्यों को नई गति मिली है और उन्होंने रेल, सड़क, इथेनॉल संयंत्र, शहरी गैस आपूर्ति और एलपीजी गैस के क्षेत्रों सहित आज की परियोजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने विकसित बिहार के संकल्प को पूरा करने के लिए इस गति को बनाए रखने पर जोर दिया।

केंद्र का प्रयास युवाओं को राज्य में ही मिले नौकरी

इस दौरान पीएम ने बिहार की गंभीर समस्याओं में से एक यानी खराब कानून व्यवस्था की स्थिति और वंशवाद की राजनीति के कारण राज्य से युवाओं के पलायन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ''बिहार की डबल सरकार का प्रयास है कि राज्य के युवाओं को बिहार में ही नौकरी मिले।'' उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाओं के सबसे बड़े लाभार्थी वे युवा होंगे जो रोजगार की तलाश में हैं। पटना में गंगा नदी पर दीघा-सोनपुर रेल-सह-सड़क पुल के समानांतर गंगा नदी पर छह लेन केबल ब्रिज के उद्घाटन का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि 22,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ बिहार में एक दर्जन से अधिक पुलों पर काम चल रहा है। इसमें गंगा नदी पर 5 पुल भी शामिल हैं।

डिजिटल सेवाओं को तेजी से अपना रहे युवा

पीएम ने डिजिटल इंडिया पहल को छुआ और कहा कि कई विकसित देशों के पास ऐसी डिजिटल सुविधाएं नहीं हैं क्योंकि उन्होंने डिजिटल सेवाओं को तेजी से अपनाने के लिए भारत के युवाओं को श्रेय दिया। पीएम मोदी ने कहा, 'आज मैं बिहार के युवाओं को ये गारंटी दे रहा हूं.' उन्होंने आगे कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी के पूरा होने की गारंटी है। 

भारत में हर घर को सूर्य घर बनाने पर सरकार के जोर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जहां छतों पर सौर संयंत्रों के माध्यम से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है और उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को सरकार को वापस बेचा जा सकता है जिससे नागरिकों के लिए अतिरिक्त आय पैदा हो सकती है। 

जनकल्याणकारी योजनाओं का किया जिक्र

पीएम ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के सामने आने वाले मुद्दों से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला और मुफ्त राशन योजना, आयुष्मान भारत योजना, पक्के घर, शौचालय, बिजली, गैस और नल के पानी के कनेक्शन, एम्स के निर्माण का उल्लेख किया। रिकॉर्ड संख्या में आईआईटी, आईआईएम और अन्य मेडिकल कॉलेज, किसानों को ऊर्जादाता और उर्वरक दाता बनाना, और गन्ना और धान किसानों द्वारा उपोत्पादों का उपयोग करने के लिए इथेनॉल संयंत्र स्थापित करना। 

दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण योजना

पीएम ने बताया कि हाल ही में गन्ने का खरीद मूल्य बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है और दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण योजना शुरू की गई है, जहां देश और बिहार में हजारों गोदाम बनाए जाएंगे। किसानों को हजारों करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता के लिए पीएम किसान सम्मान निधि का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि बेतिया के किसानों को इस योजना के तहत अब तक 800 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने बरौनी के उस खाद कारखाने का भी जिक्र किया जो लंबे समय तक बंद रहा था और उसे दोबारा चालू कराने की गारंटी भी मोदी ने ही दी थी। “आज यह उर्वरक कारखाना अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है और रोजगार पैदा कर रहा है। इसलिए लोग कहते हैं- मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी के पूरा होने की गारंटी।”

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1114485
आखरी अपडेट: 2nd May 2024