प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

08/10/23 | 11:49 am

भारतीय वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ आज ,नए ध्वज का होगा अनावरण 

भारतीय वायु सेना अपनी 91वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज, 8 अक्टूबर को वायु सेना स्टेशन बमरौली,  प्रयागराज उत्तर प्रदेश संगम क्षेत्र में वायु प्रदर्शन आयोजित करने जा रही  है।  इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी। 

राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी”, वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेंट्रल एयर कमांड के जनरल ऑफिसर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस समारोह में उपस्थित रहेंगे । 

भारतीय वायु सेना आज वायु सेना दिवस  के मौके पर परेड में अपने नये ध्वज का अनावरण भी करेगी। वायु सेना स्टेशन बमरौली में उद्घाटन परेड में वायु योद्धा कदमताल करते हुए शामिल होंगे।

स्काई पैराजंपर लोगों को रोमांच और उत्साह से भर देने वाले हैरतअंगेज करतब दिखायेंगे । इस एयर शो में 10 एयर बेस से राफेल लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित 100 से अधिक लड़ाकू और परिवहन विमान भारतीय वायु सेना की शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। हवाई प्रदर्शन में मिग-21 को औपचारिक रूप से विदाई दी जाएगी तथा हाल ही में शामिल किए गए सी-295 परिवहन विमान संगम के ऊपर वायु सेना दिवस पर अपनी  शुरुआत करेंगे।

एएफ सारंग की हेलीकॉप्टर एयर शो में पहली बार पाँच विमानों का प्रदर्शन करेगी जिसमें  सूर्य किरण एरोबेटिक , वीआईसी फॉर्मेशन, डायमंड फॉर्मेशन आदि जैसे विभिन्न फॉर्मेशन बनाकर हवाई प्रदर्शन करेंगी।इस अवसर पर पहली बार परेड में अग्निवीरों की एक बटालियन भी शामिल होगी।

कार्यक्रम के सुचारू रूप से संचालन हेतु जिला प्रशासन ने यातायात की वयापक व्यवस्था की है।  अधिकारियों ने कहा कि हवाई प्रदर्शन बहुदिशात्मक है, इसीलिए इसे संगम, अरैल, झूंसी , शास्त्री पुल और आसपास के क्षेत्रों के सभी तरफ से देखा जा सकता है। हवाई प्रदर्शन को देखने के लिए संगम के पास बैठने की व्यवस्था भी की गई है।  पाँच लाख से अधिक लोगों के इस प्रदर्शन में  लुत्फ उठाने की उम्मीद है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1433313
आखरी अपडेट: 11th May 2024