प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

31/08/23 | 11:52 am

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला: लाभार्थियों को को अब मिलेंगे 25 हजार रुपये

रक्षाबंधन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी ने ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है सरकार वित्त वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी। साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी।

प्रदेश की 16,24,000 बेटियां हो रहीं लाभान्वित
दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था। अगले साल से बेटी के जन्म लेती ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार रुपये, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार, छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपये की धनराशि हस्तांतरित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16,24,000 बेटियां लाभान्वित हो रही हैं।

सभी बेटियों को मिले पर्याप्त अवसर 
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम को एक नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने की दिशा में आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है। उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए। प्रदेश की जितनी भी निराश्रित बहनें हैं उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत शासन की सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा।

बच्चियों ने मुख्यमंत्री को बांधी राखी
इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 29,523 लाभार्थी कन्याओं के खातों में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपये की धनराशि का हस्तांतरण किया। साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थियों कन्याओं और उनके अभिभावकों को योजना का चेक भी वितरित किया। 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1444143
आखरी अपडेट: 12th May 2024