प्रतिक्रिया | Saturday, May 11, 2024

10/01/24 | 12:21 pm

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: मुकेश अंबानी ने गुजरात के लिए किये 5 वादे, निवेश से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का गांधीनगर के महात्मा मंदिर में  पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय 'भविष्य का प्रवेश द्वार' है और इसमें 34 भागीदार देशों और 16 भागीदार संगठनों की भागीदारी शामिल है। शिखर सम्मेलन का उपयोग उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में भी किया जा रहा है। इस अवसर पर कई उद्योग जगत के दिग्गजों ने संबोधित किया। 

दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित निवेश शिखर सम्मेलन
रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी ने वाइब्रेंट गुजरात को आज दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित निवेश शिखर सम्मेलन कहा। उन्होंने कहा कि चूंकि इस तरह का कोई अन्य शिखर सम्मेलन पिछले 20 वर्षों से जारी नहीं है और यह लगातार मजबूत होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात के हर संस्करण में भाग लिया है। आगे कहा कि, “इस परिवर्तन का मुख्य कारण हमारे नेता हैं जो आधुनिक समय के सबसे महान नेता के रूप में उभरे हैं, पीएम मोदी भारत के इतिहास में सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं। जब वह बोलते हैं तो न केवल दुनिया बोलती है बल्कि उनकी सराहना करती है।”
 

'मोदी है तो मुमकिन है' सार्थक नारा

मुकेश अंबानी ने विस्तार से बताया कि कैसे भारत के प्रधानमंत्री असंभव को संभव बनाते हैं। 'मोदी है तो मुमकिन है' नारे पर उन्होंने कहा कि यह नारा वैश्विक दर्शकों में गूंजता है और वे सहमत हैं। मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई को याद करते हुए कहा कि रिलायंस एक गुजराती कंपनी थी और हमेशा रहेगी। उन्होंने कहा, “रिलायंस का प्रत्येक व्यवसाय मेरे 7 करोड़ साथी गुजरातियों के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है।” 
उन्होंने बताया कि रिलायंस ने पिछले 10 वर्षों में विश्व स्तरीय संपत्ति बनाने के लिए पूरे भारत में 150 अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है। 

गुजरात के लिए किये 5 वादे

–पहला रिलायंस अगले 10 वर्षों में महत्वपूर्ण निवेश के साथ गुजरात की विकास गाथा में अग्रणी भूमिका निभाना जारी रखेगा, विशेष रूप से, रिलायंस गुजरात को हरित विकास में वैश्विक नेता बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। “हम वर्ष 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य में मदद करेंगे।”

–दूसरा उन्होंने बताया कि जामनगर में 5000 एकड़ का धीरूभाई एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स बन रहा है जो 2024 की दूसरी छमाही में चालू होने के लिए तैयार हो जाएगा। दूसरा, 5G के सबसे तेज रोलआउट के कारण, आज गुजरात पूरी तरह से 5G सक्षम है। इससे गुजरात डिजिटल डेटा प्लेटफॉर्म और एआई अपनाने में अग्रणी बन जाएगा। 
–तीसरा रिलायंस रिटेल गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने और लाखों किसानों और छोटे व्यापारियों की मदद करने के लिए अपने पदचिह्न का विस्तार करेगा। 

–चौथा उन्होंने कहा कि रिलायंस गुजरात को नई सामग्रियों और सर्कुलर अर्थव्यवस्था में अग्रणी बनाएगी। समूह हजीरा में विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा स्थापित कर रहा है।

–उन्होंने कहा कि 2036 ओलंपिक के लिए बोली लगाने की प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार, रिलायंस और रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में खेल, शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कई अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करेंगे। 

 '2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर'
उन्होंने आगे कहा कि “आज का भारत वास्तव में युवा पीढ़ी के लिए अर्थव्यवस्था में प्रवेश करने, नवाचार करने और लाखों लोगों को जीवन जीने में आसानी और कमाई में आसानी प्रदान करने का सबसे अच्छा समय है। आने वाली पीढ़ियां राष्ट्रवादी और अंतर्राष्ट्रीयवादी दोनों होने के लिए प्रधान मंत्री की आभारी रहेंगी। आपने विकसित भारत के लिए एक ठोस नींव रखी है।” उन्होंने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि दुनिया की कोई भी ताकत भारत को 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती और मैं अकेले गुजरात को 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनते हुए देख रहा हूं। प्रत्येक गुजराती और प्रत्येक भारतीय को विश्वास है कि मोदी युग भारत को समृद्धि, प्रगति और गौरव के नए शिखर पर ले जाएगा।''

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1415294
आखरी अपडेट: 11th May 2024