प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

28/11/23 | 11:00 am

सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे “रैट-होल माइनर्स”,  वैकल्पिक मार्ग पर भी हो रहा काम 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए “रैट-होल माइनर्स” ने काम शुरू कर दिया है। वहीं एक वैकल्पिक मार्ग भी तैयार किया जा रहा है जिसमें सुरंग में वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है। 

कौन होते हैं रैट माइनर्स ?

“रैट-होल माइनर्स” टीम ने कल मैन्युअल ड्रिलिंग अभियान शुरू किया है। 24 अनुभवी “रैट-होल माइनिंग” विशेषज्ञों की एक टीम मैनुअल ड्रिलिंग प्रक्रिया में शामिल है। ये टीम अब सुरंग में फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए मलबा हटाने और रास्ता बनाने का काम करेगी। इसके लिए रैट माइनर्स सुरंग में फंसे हुए श्रमिकों की ओर एक संकीर्ण मार्ग की खुदाई करने में जुट गई है। बता दें सुरंग में फंसे श्रमिक रेस्क्यू टीम से महज 5 मीटर की दूरी पर हैं।  सबकुछ ठीक ठीक रहा तो बुधवार तक सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकाल लिया जाएगा।

श्रमिकों तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग पर भी हो रहा काम 

ज्ञात हो, रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान प्रारंभिक ड्रिलिंग प्रयास एक बड़ी बरमा मशीन का उपयोग करके किए गए थे जो शुक्रवार को मलबे में फंस गई थी, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक तरीकों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया गया। इसमें सुरंग के ऊपर से एक ऊर्ध्वाधर यानी वर्टिकल ड्रिलिंग भी की जा रही है। 86-मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग का लगभग 40% कार्य पूरा हो चुका है। वर्टिकल ड्रिलिंग में पानी के रोडा बनने के कारण ड्रिलिंग में बाधा उत्पन्न हुई थी। उसे भी ठीक किया जा रहा है।

क्या कहते हैं टनलिंग विशेषज्ञ ?

राहत और बचाव अभियान पर माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर कहते हैं, ” कल रात यह काम बहुत अच्छा हुआ। सुरंग में हम 50 मीटर पार कर चुके हैं। अब लगभग 5-6 मीटर जाना बाकी है…। कल रात हमारे सामने कोई बाधा नहीं आई। यह बहुत अच्छा लग रहा है । जल्दी श्रमिक सुरक्षित बाहर निकलेंगे।”

वहीं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा कि वर्टिकल ड्रिलिंग ऑपरेशन पहले ही 36 मीटर की गहराई तक आगे बढ़ चुका है। बारिश के पूर्वानुमान और तापमान के 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने से उत्तराखंड के उत्तरकाशी में  ढही सिलक्यारा सुरंग के नीचे फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए चल रहे बचाव अभियान में अतिरिक्त बाधाएं आ रही हैं।

उत्तरकाशी से लगभग 30 किलोमीटर और देहरादून से सात घंटे की ड्राइव पर स्थित, सिल्क्यारा सुरंग केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चारधाम ऑल वेदर रोड परियोजना का एक अभिन्न अंग है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1452180
आखरी अपडेट: 12th May 2024