प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

29/11/23 | 9:45 am

सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी उत्तराखंड सरकार 

उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को मंगलवार शाम को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, जिसके बाद उनके परिवारों समेत पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई। इस रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता से उत्तराखंड सरकार की भी हर तरफ वाहवाही हो रही है। श्रमिकों को निकालने के लिए 17 दिन तक चली सांस रोकने वाली लड़ाई बिल्कुल थका देने वाली थी। भारत में अब तक ये सबसे बड़ा बचाव अभियान रहा। मजदूरों को सुरक्षित रखने और निकालने में किसी ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

इस पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को सरकार की ओर से एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि श्रमिकों को अस्पताल में इलाज और घर जाने तक की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बौख नाग देवता का सिलक्यारा में भव्य मंदिर बनाया जाएगा। 

अस्पताल में पूरा उपचार, घर जाने तक की पूरी व्यवस्था करेगी सरकार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में इलाज पर होने वाला खर्चा सरकार उठाएगी। इनके अलावा परिजनों और श्रमिकों के खाने, रहने की भी व्यवस्था सरकार कर रही है।

श्रमिकों को मिलेंगे एक-एक लाख रुपये के चेक 

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों के स्वस्थ होने पर सरकार की तरफ से एक एक लाख रुपये के चेक बतौर आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा घर जाने तक का पूरा खर्चा भी सरकार वाहन करेगी। 

सभी 41 मजदूरों के लिए पेड लीव का ऐलान

केवल इतना ही नहीं उत्तराखंड सरकार ने सभी 41 मजदूरों के लिए पेड लीव का ऐलान किया है, जिससे वह अपने परिवारों के साथ समय बिता सकें। इनके अलावा मजदूरों और उनके परिजनों के खाने, रहने की भी व्यवस्था भी सरकार कर रही है। 

सभी निर्माणाधीन सुरंगों की होगी समीक्षा 

इसी के साथ उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड में सभी निर्माणाधीन सुरंगों की समीक्षा करने की बात कही है, जिससे आने वाले समय में इस तरह का हादसा होने से रोका जा सके। फिलहाल सभी श्रमिक सुरक्षित हैं।

बौखनाग देवता का सिलक्यारा में बनेगा भव्य मंदिर 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बाबा बौखनाग और देवभूमि के देवी-देवताओं की कृपा से ऑपरेशन सफल हुआ है। बौखनाग देवता का सिलक्यारा में भव्य मंदिर बनाया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह भी कहा कि बाबा बौखनाग के आशीर्वाद से सभी श्रमिक सुरक्षित बाहर निकल आए हैं। ग्रामीणों ने बाबा बौखनाग के मंदिर बनाने की मांग उठाई है। इस मांग को सरकार पूरा करेगी। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जल्द मंदिर निर्माण की कार्रवाई शुरू कर दी जाए।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1436936
आखरी अपडेट: 11th May 2024