प्रतिक्रिया | Saturday, May 11, 2024

10/10/23 | 8:54 am

स्वदेशी आयुध सामग्री की बढ़ी मांग,  स्वीडन से फिर मिला 40 हजार एंटी एयरक्राफ्ट बम का ऑर्डर

स्वदेशी तकनीक से उत्पादित आयुध सामग्री की मांग बढ़ने लगी है। दरअसल, हाल ही में भारतीय सेना के लिए आयुध सामग्री का निर्माण करने वाली मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित आयुध निर्माणी (ऑर्डिनेंस फैक्टरी) खमरिया में स्वदेशी तकनीक से उत्पादित आयुध सामग्री की मांग बढ़ने लगी है।  इसी क्रम में आयुध निर्माणी को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। निर्माणी को विदेश से एल-70 के 40 हजार कार्टेज केस बनाने का ऑर्डर प्राप्त हुआ है। 

तय समय से पूर्व की जा सकेगी आपूर्ति 

यह जानकारी सोमवार को आयुध निर्माणी खमरिया के महाप्रबंधक एमएन हालदार ने दी। इस संबंध में उन्होंने बताया कि स्वीडन से 40 एमएम एल-70 तोप के 40 हजार कार्टेज केस (बम) आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला है। ये कार्टेज केस एंटी एयरक्राफ्ट और अत्यंत विध्वंसक हैं। हमें विश्वास है कि तय समय से पूर्व आपूर्ति की जा सकेगी।

पिछले वित्तीय वर्ष में भी स्वीडन के लिए की गई थी आपूर्ति

आगे जोड़ते हुए उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में भी 40 एमएम एल-70 तोप के 44 हजार कार्टेज केस की आपूर्ति स्वीडन के लिए की गई थी। इसकी समय पर आपूर्ति से निर्माणी की साख मजबूत हुई है। ताजा ऑर्डर की आपूर्ति मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक करनी है। इसके लिए जितनी मात्रा में कच्चे माल की आवश्यकता है, उतनी की व्यवस्था निर्माणी ने कर रखी है।

नए ऑर्डर को लेकर फैक्ट्री में निर्माण कार्य ने जोर पकड़ा

नए ऑर्डर को लेकर फैक्ट्री में निर्माण कार्य ने जोर पकड़ लिया है। आयुध निर्माणी खमरिया के महाप्रबंधक एमएन हालदार ने दावा किया है कि निर्माणी प्रबंधन आपूर्ति समय से पहले भी कर सकता है।

'मेक इन इंडिया' की मिसाल

उन्होंने बताया कि आयुध निर्माणी खमरिया का यह उत्पादन न केवल डीआरडीओ से प्रमाणित है, बल्कि पूरी तरह से मेक इन इंडिया की मिसाल है। स्वीडन की जिस कंपनी के लिए कार्टेज केस भेजे जा रहे हैं, उसने दो विदेशी कंपनियों के उत्पादों को पहले खारिज कर चुकी है।

40 एमएम एल-70 के बारे में…

इस गोला बारूद का उपयोग विमान और समुद्री स्कीमर मिसाइल खतरों के खिलाफ किया जाता है। इसे 40 एमएम L70 बोफोर्स और BREDA 40 मिमी L70 तोपों से दागा जा सकता है।

विशिष्टता:
थूथन वेग (Muzzle velocity) – 1005 मीटर/सेकेंड

चैम्बर दबाव (chamber pressure) – 434 एमपीए

रेंज (Range)- 12 किमी (लगभग)

 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1428834
आखरी अपडेट: 11th May 2024