प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

10/08/23 | 4:46 pm

100 करोड़ की लागत से बनेगा संत रविदास का भव्य मंदिर और कला संग्रहालय, पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

 

पीएम मोदी 12 अगस्त को मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे। जहां वह सागर जिले के बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से बनने वाले संत रविदास महाराज का भव्य मंदिर तथा कला संग्रहालय का भूमि पूजन करेंगे। 
11 एकड़ भूमि में संत रविदास महाराज का भव्य और ऐतिहासिक मंदिर तथा कला संग्रहालय बनाया जाएगा। भूमिपूजन के बाद प्रधानमंत्री ढाना ग्राम में जनसभा को संबोधित करेंगे।

मंदिर और संग्रहालय की खासियत
संत रविदास का नागर शैली से पत्थरों का भव्य मंदिर का निर्माण लगभग 10 हजार वर्ग फिट क्षेत्रफल में किया जाएगा। साथ ही संस्कृति एवं रचनात्मक विशेषता के साथ-साथ संत के दर्शन को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष शैली के इंटरप्रिटेशन म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा। म्यूजियम का कुल क्षेत्रफल 14000 वर्ग फिट होगा, जिसके अंतर्गत चार गैलरी निर्मित की जाएंगी। प्रथम गैलरी में संत रविदास के महान जीवन को प्रदर्शित किया जाएगा। द्वितीय गैलरी संत रविदास के भक्ति मार्ग तथा निर्गुण पंथ में योगदान पर आधारित होगी। तृतीय गैलरी संत रविदास के दर्शन का विभिन्न मतों पर प्रभाव तथा रविदासिया पथ पर केंद्रित रहेगी। चतुर्थ गैलरी में संत रविदास के काव्योंचित, साहित्य एवं समकालीन विवरण का समावेश रहेगा।

–लाइब्रेरी एवं संगत हाल में संत रविदास जी के भक्ति मार्ग एवं दार्शनिक विचारों के समस्त साहित्य का संकलन उपलब्ध होगा। 
–सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त लाइब्रेरी भी होगी। 
–कुंड-मंदिर परिसर में संत रविदास मंदिर के समीप जलकुंड का प्रतीकात्मक रूप से निर्माण किया जाएगा। 
–भक्त निवास का निर्माण लगभग 12000 वर्ग फुट में किया जाएगा।
–यहां आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिये सर्व सुविधायुक्त वातानकुलित 15 कक्ष बनाए जाएंगे।
–50 लोगों के ठहरने के लिये डोरमेट्री निर्मित की जाएगी। 
–मंदिर परिसर में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिये 15000 वर्ग फिट में सर्व सुविधायुक्त वृहद फूड कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। 
–मंदिर परिसर में दो भव्य प्रवेश द्वार, भव्य पार्किंग, सीसीटीवी, फायर फाइटिंग, लाइटिंग इत्यादि की समुचित होगी।

दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी साल फरवरी माह में संत रविदास की जयंती पर सागर में हुए कार्यक्रम में बड़कुमा (सागर) में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर और विशाल स्मारक बनाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति समाज में जागरुकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के पांच स्थानों से 25 जुलाई से समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं, जो प्रदेशभर की ग्राम पंचायतों की मिट्टी तथा नदियों का जल लेकर 12 अगस्त को सागर पहुंचेंगी। पीएम मोदी इन यात्राओं के समापन व संत रविदास मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 693121
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024